1392 में से 1202 वोटर्स ने किया अपने मत का प्रयोग

फर्जी वोटिंग के आरोप में व्यापारियों के बीच टकराव

नवीन गुप्ता और संजय गोयल के बीच धक्का मुक्की

Meerut। पूर्व अध्यक्ष नवीन गुप्ता द्वारा घोषित संयुक्त व्यापार संघ के चुनाव की प्रक्रिया भारी हंगामे और विरोध के बीच सोमवार को संपन्न हो गया। जीरो माइल स्टोन स्थित एसएसडी ब्वायज इंटर कालेज में आयोजित चुनाव प्रक्रिया में अध्यक्ष, महामंत्री समेत नौ मंत्री पदों पर वोट डाले गए। लेकिन मतदान शुरु होते ही विवाद में घिर गया। महामंत्री पद के प्रत्याशी संजय गोयल ने नवीन गुप्ता गुट पर जबरन फर्जी वोटर कार्ड बनाने और वोट डलवाने का गंभीर आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया। देर शाम तक 1392 में से 1202 व्यापारियों ने अपने मतों का प्रयोग करते हुए मतदान किया। इस दौरान मतदान स्थल पर फिल्म डायलॉग, फास्ट फूड, ड्राइ फ्रूट और रेवड़ी बांटकर रिझाने का प्रयास किया गया।

डूप्लीकेट पर हुआ हंगामा

सोमवार को चुनाव अधिकारी महेश सिंघल और गिरीश अग्रवाल के नेतृत्व में एसएसडी ब्वायज इंटर कालेज में मतदान का आयोजन किया गया था। इस चुनाव में पहली बार व्यापार संघ के चुनाव में पारदर्शिता लाने के लिए पहली बार फोटोयुक्त बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन यही बैलेट पेपर व्यापारियों के बीच विवाद का कारण बन गया। मतदान के दौरान नवीन गुप्ता गुट द्वारा कई वोटर्स को डूप्लीकेट वोटर कार्ड जारी किए जा रहे थे। महामंत्री पद के प्रत्याशी संजय गोयल ने इसका विरोध करते हुए कहा कि मतदान से पहले यह निर्णय लिया गया था कि शाम 4 बजे के बाद डूप्लीकेट कार्ड जारी किए जाएंगे वह भी मतदाता की पूरी जांच के बाद ऐसे में बीच में डूप्लीकेट कार्ड जारी कर फर्जी वोट डलवाई जा रही है। इस बार पर संजय गोयल और नवीन गुप्ता आमने सामने आ गए और एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाने लगे। बात तब ओर बढ़ गई जब वोटर कार्ड की जांच में फोटो का सही मिलान नही हो सका और संजय गोयल ने नवीन गुप्ता को अपशब्द कह दिए। इस पर दोनो पक्षों के व्यापारी आमने सामने आ गए और धक्का मुक्की के साथ हंगामा बढ़ गया। विपुल सिंघल, विजय आनद, संजय जैन और अन्य व्यापारियों के बीच बचाव कराने पर दोनो पक्ष शांत हुए।

ऐसे हुआ हंगामा

चुनाव के दौरान ही व्यापारियों को पोलिंग एजेंट नाबनाने पर व्यापारियों ने फर्जी वोट डालने का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया। संजय गोयल, विपुल सिंघल, रुपक अग्रवाल के विरोध के बाद सभी गुट के चार प्रत्याशियों को पोलिंग एजेंट बनाया गया। इसके बाद पोलिंग एजेंट ने जब वोट चेक करना शुरु किया तो नवीन गुप्ता गुट के व्यापारियों ने विरोध किया इसको लेकर दोबारा हंगामा शुरु हो गया। कुल मिलाकर बार बार हंगामे के बीच देर शाम तक चुनाव प्रक्रिया संपन्न हुई। इस दौरान बीच बीच में कई व्यापारियों के परिवार की महिलाओं के वोट डालने पर भी व्यापारियों द्वारा आपत्ति जाहिर की गई बाद में वोटर कार्ड जांच के बाद वोट डालने दिया गया।

व्यवस्था के बावजूद लगे आरोप

संयुक्त व्यापार संघ से चुनाव प्रकिया को पूरी तरह से पारदर्शी बनाने के लिए व्यापारियों को नौ सेक्टर में बांटा गया है। हर सेक्टर के लिए अलग टेबल थी। जहां से व्यापारी को बैलेट पेपर दिए गए। वहीं मोहर लगाने के लिए भी नौ बूथ बनाए गए थे। पूरे मतदान प्रक्त्रिया की वीडियोग्राफी कराई गई है। मतदान केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए थे। सुरक्षा के लिए पुलिस बल भी तैनात किया गया था। लेकिन इसके बाद भी फर्जी वोट के आरोप लगे।

1202 वोटों के साथ लगी सील

मतदान आज सुबह नौ बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक हुआ। इस दौरान व्यापार संघ के 1392 वोटर्स में से 1202 वोटर्स ने अपने मत का प्रयोग करते हुए वोट डाली। इसके बाद देर शाम अध्यक्ष पद प्रत्याशी नवीन गुप्ता, रुपक अग्रवाल और महामंत्री पद प्रत्याशी संजय गोयल, विपुल सिंघल के साइन के बाद मतपेटी को सील कर कालेज के ही कमरे में रख दिया गया।

आज होगी मतगणना

चुनाव प्रक्रिया के बाद मंगलवार को मतों की गिनती की जाएगी। सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक वोट की गिनती होगी इसके बाद चुनाव परिणाम घोषित किया जाएगा।

मतदान प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी और ईमानदारी से पूरी हुई है। आरोप प्रत्यारोप गलत लगाए जा रहे थे सभी वोटर का पूरा रिकार्ड था।

नवीन गुप्ता

नियमों को तोड़ कर डूप्लीकेट वोटर कार्ड जारी किए जा रहे थे प्रत्याशियों को पोलिंग एजेंट तक बनने और वोट चेक करने से रोका जा रहा था। इसका हमने विरोध किया था।

विपुल सिंघल

Posted By: Inextlive