नेशनल मेंटल हेल्थ क्राइसिस हेल्पलाइन के जरिए लोग मांग रहे मदद

केस-1

एंजाइटी का शिकार

राहुल बदला हुआ नाम को कोविड-19 के दौरान सभी से आई कांटेक्ट बनाकर बात करने की आदत हो गई। अब उसे लगता है कि कोई भी उससे आई कांटेक्ट बनाकर बात नहीं कर रहा है तो उसे कोई संक्रमण हो गया है। राहुल की मदर ने हेल्पलाइन पर काउंसलर से बात की। काउंसलिंग के दौरान पता चला की राहुल के मन में एंजाइटी घर कर गई है और वह ओसीडी का शिकार हो गया है।

-------

केस-2

नहीं निकल रहा डर

आशा बदला हुआ नाम को कोविड-19 हो गया था। ठीक होने के बाद भी उसके मन से डर नहीं निकल रहा है। हेल्पलाइन के जरिए उसने जब काउंसलर से बात की तो पता की वह गंभीर रूप से ओसीडी की शिकार हो गई है।

Meerut । कोरोना वायरस संक्रमण के साथ ही ऑब्सेसिव कंपिल्सव डिसऑर्डर यानी ओसीडी के केसेज में भी खासा इजाफा होने लगा है। वायरस का खौफ लोगों का दिमाग खराब कर रहा है। हाथ धोने की आदत अब सनक के रूप में सामने आ रही है। ये चौंकाने वाला खुलासा नेशनल मेंटल हेल्थ क्राइसिस हेल्पलाइन पर आ रही फोन -कॉल्स से हुआ है। आलम ये है कि लोग आधी रात में भी काउंसलर्स को कॉल कर अपने डर का समाधान पाने की कोशिश कर रहे हैं।

---------

जारी हुई थी हेल्पलाइन

कोरोना काल के बीच हुए लॉकडाउन के दौरान लोगों को मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं का समाधान देने के लिए शासन की ओर से नेशनल मेंटल हेल्थ क्राइसिस हेल्पलाइन जारी की गई थी। हेल्पलाइन इंचार्ज डॉ। विभा नागर बताती हैं कि इस वक्त देश में ओसीडी के केसेज काफी बढ़े हुए हैं। कई बार आधी रात को को भी लोग अपनी परेशानियों को लेकर कॉल करते हैं। वह बताती हैं कि देखने में आ रहा है कि जिन लोगों को पहले से ही ओसीडी की बीमारी है उनकी स्थिति काफी बिगड़ी है। लोगों में बेवजह हाथ धोने की सनक दिमाग पर हावी हो रही है। जो लोगों को एंजाइटी में धकेल रही है। उनके पास 10 में से करीब 5 से 7 केस इसी तरह के पहुंच रहे हैं।

--------

ये है ओसीडी

मेंटल हेल्थ के तहत ओसीडी यानी ऑब्सेसिव कंपिल्सव डिसऑर्डर यानी ओसीडी के तहत लोगों में एक प्रकार की एंजाइटी डेवलप होने लगती है। ये डिप्रेशन का बड़ा कारण बन सकती है। इसमें जनरलाइज्ड एंजाइटी, ओसीडी, पोस्ट ट्रॉमै टिक, स्ट्रेस डिस्ऑर्डर, पै निक डिसऑर्डर शामिल हैं। ओसीडी की अवस्था में मरीज एक ही काम को बार-बार करता है। जैसे बार-बार हाथ धोना, बार-बार नहाना, देर तक नहाना, ताला-गेट बंद होने पर भी खुले होने की आशंका और बार चेक करना, साफ होने पर भी गंदगी महसूस करना और बार-बार पोछा लगाना। किसी चीज को छुने के बाद बार-बार साफ करना, किसी दूसरे के द्वारा किसी चीज को छूने से उसे साफ करना।

---------

ऐसे सुलझाएं समस्या

मनोरोग विशेषज्ञ डॉ। कमलेंद्र किशोर बताते हैं कि इस तरह की समस्या से बचने के लिए हाथ धोने का समय तय करें। अगर बाहर से आएं हैं। किसी के संपर्क में आएं हैं। खाना खाने से पहले और बाद, शौच के बाद, गंदी चीजों को छूने के बाद ही हाथ धोएं। मुंह, नाक व आंख में लगाने से बचें। घर में बैठे-बैठे हाथ न धोएं।

-----------

इन मंत्रों का पालन जरूरी

-घर में कुछ देर शांत बैठें।

- जमीन में आसन लगाकर बैठें।

- अनुलोम-विलोम करें, प्रणायाम करें

-घरेलू कार्यो में दिल चस्पी बढ़ाएं

- छोटे-छोटे कामों में खुद को व्यस्त रखें

- घर में लोगों से बातचीत करें।

- बच्चों को सुरक्षा का एहसास दिलाएं

-मोबाइल का प्रयोग कम करें,

- हरी सब्जी, मौसमी फल खाएं, पानी भरपूर पिएं

-------

इनका है कहना

वायरस लोगों के दिमाग में हावी हो चुका है। मन में डर बैठ चुका है। खुद को बचाने के लिए लोग बार-बार हाथ धोने की कोशिश करते हैं। इसकी वजह से ही ओसीडी की बीमारी बढ़ रही है। लोगों को सही जानकारी के साथ काउंसिलंग की जरूरत है।

डॉ। विभा नागर, नोडल, नेशनल मेंटल हैल्थ क्राइसिस हैल्पलाइन

------------------

मास्क नहीं पहना तो देना होगा जुर्माना

सीसीएस यूनिवर्सिटी में वीसी प्रो। एन के तनेजा के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद अब सख्ती और बढ़ गई है। अब यूनिवर्सिटी में मास्क न पहनने पर जुर्माना वसूला जाएगा। इसके तहत अगर यूनिवर्सिटी में कोई कर्मचारी स्टाफ मास्क पहनकर नहीं आता है तो उससे यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से जुर्माने की कार्रवाई होगी।

होगी सख्त कार्रवाई

इसके अलावा यूनिवर्सिटी में अनावश्यक तौर पर आने वाले लोगों की एंट्री पर भी रोक लगेगी। साथ ही मास्क न लगाने वालों से जुर्माना लिया जाएगा। धारा-144 का उल्लंघन करने पर भी कार्रवाई होगी। वीसी प्रो। एनके तनेजा ने बताया कि सभी की सुरक्षा इसी में है कि मास्क पहनकर आएं, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान दें, अपनी व दूसरों की जान को खतरे में न डालें, लापरवाही करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

वाइफ भी निकली पॉजिटिव

सीसीएसयू में बुधवार को वीसी प्रो। एनके तनेजा की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। इसके बाद बृहस्पतिवार को उनकी वाइफ भी कोरोना पॉजिटिव आ गई है। ऐसे में दोनों को हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। वहीं, वीसी की एडवाइस पर उनके कांटेक्ट में आए कर्मचारियों व अधिकारियों की भी जांच कराई गई है। हालांकि, अभी उनकी रिपोर्ट नहीं आई। तब उन्हें क्वारंटीन किया गया है।

होगा सेनेटाइजेशन

सीसीएसयू के वीसी प्रो। एनके तनेजा व उनकी वाइफ के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार, प्रोवीसी, सहित विभिन्न अधिकारियों सहित लगभग 50 कर्मचारियों की कोरोना की जांच कराई गई है। अब यूनिवर्सिटी को एक सप्ताह तक सेनेटाइजेशन कराया जाएगा।

Posted By: Inextlive