सीबीएसई ने जारी किए स्कूलों को निर्देश, स्कूलों में स्टूडेंट्स को देनी होगी संक्रमण से सेफ रहने की जानकारी

Meerut। 25 मार्च से बंद स्कूलों को अनलॉक-5 के तहत खोलने के निर्देश शासन की ओर से जारी हो गए हैं। मगर कोरोना काल में बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए सीबीएसई ने अहम पहल की है। जिसके तहत स्कूलों में स्टूडेंट्स को कोरोना से बचाव को लेकर अवेयर करना होगा। इसके तहत स्टूडेंट्स कैसे खुद को सेफ रखें, इसको लेकर भी उन्हें जानकारी दी जाएगी।

85 प्रतिशत पेरेंट्स तैयार

अनलॉक-5 के तहत स्कूल में स्टूडेंट्स भेजने को लेकर पेरेंट्स की अनुमित की अनिवार्य शर्त रखी गई है। इसको लेकर सहोदय सचिव ने बताया कि नौवीं से 12वीं तक के 85 फीसदी स्टूडेंट्स के पेरेंट्स तैयार हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में स्कूल न खुलने की वजह से बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभािवत हुई है। चूंकि एग्जाम समय पर होना और कोर्स कवर होना जरूरी है। बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए ही पेरेंट्स तैयार हुए हैं।

ये है गाइडलाइन

स्कूलों में फर्नीचर, स्टोरेज प्लेस, वॉटर टैंक, किचन, कैंटीन, लैब, स्कूल कैंपस की सफाई और डिसइंफेक्शन की व्यवस्था करनी होगी।

स्कूलों को इमरजेंसी केयर स्पोर्ट टीम, जनरल स्पोर्ट टीम, हाईजीन इंस्पेक्श्न जैसी टास्क टीम बनानी होगी।

सीटिंग प्लान बनाते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। किसी भी प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन नहीं होगा।

सभी स्टूडेंट्स और स्टाफ को मास्क पहनना होगा।

बच्चों को स्कूलों बुलाने के लिए पेरेंट्स से अनुमित लेनी जरूरी होगी।

एग्जाम और ब्रेक के लिए एकेडमिक कैलेंडर में जरूरी परिवर्तन किए जाएंगे।

अटेंडेंस में स्टूडेंटस को छूट दी जाएगी।

पेरेंट्स अगर बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं तो ऑनलाइन मोड में स्टडी की सुविधा चालू रहेगी।

मास्क, सेनेटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर पूरा ध्यान रखा जाएगा। स्कूल्स काफी वक्त बाद स्टूडेंट्स के लिए खुल रहे हैं। ऐसे में कई मुद्दों को लेकर सहोदय की बोर्ड मीटिंग में डिस्क्शन कर गाइडलाइंस को एग्जीक्यूट किया जाएगा। स्टूडेंट्स को कोविड-19 के प्रति अवेयर किया जाएगा।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

गाइडलाइन के अनुसार स्टूडेंट्स को एजुकेश्न से जोड़ा जाएगा। बच्चों की सेफ्टी फ‌र्स्ट हैं। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बच्चों को पढ़ाया जाएगा। इस बात का खास ख्याल रखा जाएगा कि किसी को कोई तकलीफ न हो।

अनुज शर्मा, डायरेक्टर, सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल

सरकार के सभी निर्देशों का पालन करते हुए स्कूल खोले जाएंगे। बच्चों की पढ़ाई के साथ उनकी सेफ्टी जरूरी है। स्कूलों में कोविड-19 के सभी निर्देशों का पालन किया जाएगा।

प्रीति मल्होत्रा, प्रिंसिपल, द आर्यस स्कूल

नए रूप में स्कूल

कोरोना काल में लंबे समय से बंद पड़े स्कूल नए रूप में नजर आएंगे। जिसके तहत स्कूलों में कोविड-19 डेस्क, इमरजेंसी रेस्पांस टीम और हाइजेनिक इंस्पेक्शन टीम का गठन होगा, जो बच्चों की हर पल निगरानी करेगी। इसके अलावा जनरल सपोर्ट टीम का गठन भी होगा। वहीं स्कूलों में बाहर से आने वाल लोगों को एंट्री नहीं दी जाएगी। स्कूल संचालकों का कहना है कि बोर्ड क्लासेज के प्रैक्टिकल को देखते हुए स्कूल खुलने जरूरी हैं। स्कूलों में कोरोना हेल्प डेस्क, पीपीई किट से लेकर मास्क एवं सेनेटाइजेशन टनल की भी व्यवस्था की जाएगी। दो पािलयों में स्कूल चलेगा। जबकि बच्चों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आने की मनाही होगी।

Posted By: Inextlive