घर बैठे भी हो रहा कोरोना

Updated Date: Mon, 12 Apr 2021 02:20 PM (IST)

कोरोना संक्रमितों में हाउस वाइफ की संख्या ज्यादा, जांच रिपोर्ट में हो रहा खुलासा

Meerut। कोरोना वायरस का संक्रमण दबे पांव घरों में भी घुसपैठ बना रहा है। आहट होने से पहले ही घर में रहने वाली महिलाएं इसके चंगुल का शिकार हो जा रही हैं। संक्रमण का दायरा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। ये खुलासा स्वास्थ्य विभाग की डेली कोविड-19 रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक हर दिन मिलने वाले मरीजों में 30 प्रतिशत केस हाउस वाइफ हैं।

लगातार बढ़ रहा आंकड़ा

जिले में हाउसवाइव्स के रोजाना संक्रमित होने का आंकड़ा काफी है। इसमें हर उम्र वर्ग की महिलाएं शामिल हैं। 40 साल से अधिक उम्र वाली महिलाओं की संख्या अधिक है। कुल आंकड़ों में रोजाना 25 प्रतिशत से अधिक हाउस वाइफ मिल रही हैं। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि महिलाएं घर से बाहर आने-जाने वाले लोगों से चेन में आकर संक्रमित हो रही हैं। इनमें इम्यूनिटी कम होती है। ऐसे में संक्रमण की संभावनाएं भी अधिक बढ़ जाती है। घर में बाहर से आने वाले लोगों के संपर्क में आने या किसी सामान को छूने से भी संक्रमण हो सकता है।

ये है आंकड़ों की स्थिति

दिन- मरीज- हाउसवाइफ

5 अप्रैल- 74-21

6 अप्रैल- 108-28

7 अप्रैल- 119-38

8 अप्रैल- 165-42

9 अप्रैल- 147-20

स्थिति हो रही खतरनाक

कोरोना संक्रमण की स्थिति दिनो-दिन खतरनाक होती जा रही है। बढ़ते केसेज को लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ती जा रही है। ऐसे में विभाग भी लगातार अलर्ट जारी कर रहा है। इसके तहत स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी वेव खतरनाक है। ये तेजी से संक्रमण फैला रही है। ऐसे में लोगों को चाहिए कि घर में भी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करें।

ये नियम जरूरी

मास्क पहने में लापरवाही न करें ताकि खांसने-छींकने से निकली ड्रॉपलेट इधर-उधर न गिरे।

मास्क उपलब्ध न हो तो साफ रुमाल का इस्तेमाल करें।

हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करे।

अगर फ्लू के साधारण लक्षण दिखते हैं तो खुद को हवादार कमरे में आईसोलेट कर लें। अन्य लोगों से न मिले। सबसे पहले डॉक्टर को दिखाएं

घर के कम से कम सदस्यों के संपर्क में रहे। सबसे दूरी बनाएं ।

एल्कोहल बेस्ड साबुन से लगातार 20 से 40 सेकेंड तक हाथ धोते रहें।

बाजार में भी दूरी के नियमों का पालन करें.भीड-भाड़ से बचें।

विटामिन-सी युक्त चीजों का सेवन करें

योग व एक्सरसाइज जरूर करें। सुबह -शाम छत पर टहले, धूप सेंके

छोटे बच्चों को अलग रखे। उनका खास ख्याल रखें

इस वायरस का प्रसार बहुत तेजी से होता है। लोगों को चाहिए कि लापरवाही न बरतें। तय दूरी रखकर ही अपने घर के कार्यो को पूरा करें। सावधानी बरतकर ही इससे बचाव किया जा सकता है।

डा। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.