रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज, वैक्सीनेशन के बाद मिलेगा सर्टिफिकेट

Meerut। वैक्सीन कब, कहा और किसको लगेगी। कैसे लगेगी। वैक्सीन लगने से पहले और लगने के बाद तक की पूरी मॉनिटरिंग शासन स्तर से की जा रही है। इसके तहत जहां एक-एक डोज का हिसाब रखा जाएगा। वहीं हर बेनिफिशिरी का पूरा रिकॉर्ड मेंटेन किया जाएगा। डीआईओ डॉ। प्रवीण गौतम ने बताया कि वैक्सीनेशन को लेकर जिला स्तर पर तीन बार शासन को रिपोर्टिग करनी होगी। इसके लिए दोपहर 1 बजे, 4 बजे और शाम बजे का टाइम तय किया गया है।

को-विन एप पर डाटा अपलोड

कोविन ऐप के जरिए वैक्सीनेशन ्रप्रोग्राम की मॉनिटरिंग की जाएगी। इसमें लाभार्थियों का डाटा पहले से ही रजिस्टर कर दिया गया है। रजिस्टर्ड लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। एप पर दी गई डिटेल्स को हर स्टेज पर टेली करना होगा। पोर्टल पर अपलोड लिस्ट की कॉपी ही वैक्सीनेशन साइट पर उपलब्ध होगी। इससे मिलान कर ही टीका लगाया जाएगा।

मोबाइल पर आएगा मेसेज

कब किसका वैक्सीनेशन होगा, इसके साथ ही वैक्सीन लगने के बाद क्या सावधानी बरती जाएगी। इसको लेकर शासन स्तर से लाभार्थी के मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा। वैक्सीनेशन से जुड़ी सभी जानकारी मैसेज के जरिए ही भेजी जाएगी। बैनिफिशिरी के रजिस्टर्ड नंबर पर कॉल करके भी जानकारी दी जाएगी।

मिलेगा सर्टिफिकेट

वैक्सीनेशन प्रोसेस कंपलीट होने के बाद बैनिफिशिरिज को ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। विभाग के अधिकारियों के अनुसार इससे वैक्सीनेशन की पुष्टि होगी। साथ ही लोगों की पहचान का आधार भी बनेगा।

Posted By: Inextlive