रोडवेज बसों में चालक और परिचालक के लिए भी मास्क और सेनेटाइजर की व्यवस्था नहीं

रेलवे स्टेशन पर भी बचाव के लिए सेनेटाइजेशन की बजाए अनाउंसमेंट और पोस्टर्स से चला रहे काम

Meerut। लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप का डर अब मेरठ जनपद में रोडवेज और रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों को भी सताने लगा है। रोडवेज बसों और ट्रेनों से रोजाना लाखों की संख्या में यात्री मेरठ आते और जाते हैं। ऐसे में इस कोरोना वायरस के फैलने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। कोरोना के डर से रोडवेज बसों के यात्रियों की संख्या में 30 प्रतिशत तक गिरावट आई है। वहीं रेलवे के सफर से भी यात्री दूरी बना रहे हैं। मगर कोरोना से निपटने के लिए रोडवेज और रेलवे के पास संसाधन तो दूर कोई योजना तक नहीं है।

बचाव के संसाधन नहीं

दिल्ली मेरठ से नजदीक है, ऐसे में रोजाना हजारों यात्री दिल्ली से मेरठ और मेरठ से दिल्ली अपने काम के सिलसिले में सफर करते हैं। ऐसे में कोरोना वायरस से बचाव के लिए सेनेटाइजर और मास्क की सुविधा भी उपलब्ध नहीं है। हालांकि कोरोना के डर के चलते खुद यात्रियों ने रोडवेज बसों के सफर से दूरी बना ली है। वहीं बसों में चालक और परिचालक भी लगातार मास्क से लेकर सेनेटाइजर की डिमांड कर रहे हैं लेकिन कोई सुनवाई करने वाले नहीं हैं।

रोडवेज ने जारी किया हेल्पलाइन

हालांकि कोरोना वायरस से बचाव को लेकर शनिवार को रोडवेज मुख्यालय ने वीडियो कांफ्रेसिंग कर गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके अलावा रोडवेज ने 1800-1805-145 समेत 91-11-23978046, 1800-1802-877 हेल्प लाइन नंबर भी जारी किए हैं। इन नंबरों को बस डिपो पर लिखा जाएगा।

ये है गाइडलाइन

टेलीविजन और स्क्रीन के माध्यम से रोडवेज डिपो पर कोरोना वायरस से बचाव संबंधित वीडियो र्क्लिप दिखाई जाएगी

एसी बसों में भी कोरोना वायरस से बचाव संबंधित वीडियो चलेगी

बस स्टेशन परिसर में कोरोना वायरस से बचाव संबंधित पोस्टर्स लगाए जाएंगे

बस के चालकों व परिचालकों की काउंसलिंग कर कोविड 19 को फैलने से रोकने के संबंधित जानकारी दी जाएगी

सभी डिपो पर ध्वनि प्रसारण यंत्र के जरिए यात्रियों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरुक किया जाएगा

रेलवे स्टेशन पर लगे पोस्टर

सिटी रेलवे स्टेशन पर भी रेलवे ने कोरोना से बचाव के लिए केवल पोस्टर्स (कोरोना वायरस से बचाव की जानकारी वाले) लगाकर इतिश्री कर दी है। इसके अलावा परिसर में कोरोना से बचाव के लिए अनाउंसमेंट कराया जा रहा है। गौरतलब है कि सफाई का टेंडर फाइनल न होने के कारण स्टेशन परिसर या ट्रेनों में सेनेटराइजेश्न की व्यवस्था नहीं है।

चालकों व परिचलकों की काउंसलिंग कराई जा रही है। जागरुकता के लिए पोस्टर लगाए जाएंगे और कोशिश की जा रही है कि चालक परिचालकों के लिए मास्क और सेनेटराइजर भी उपलब्ध हो सके।

नीरज सक्सेना, आरएम

सभी को मास्क लगाने की जरूरत नहीं

कोरोना को लेकर पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी है। ऐसे में कोरोना वायरस को लेकर मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग भी की गई। जिसमें निर्देश दिए गए है कि पब्लिक से अनुरोध किया जाए कि किसी भी समारोह में जाने से परहेज रखें। यदि किसी को खांसी, जुकाम, बुखार है तो वह घर पर ही रहे। सभी को हाथ धोने के लिए जागरूक किया जाए। अस्पतालों में फ्लू डेस्क स्थापित किए जाए व कोविड-19 रोग से बचाव के लिए दस्तक अभियान से जोड़ा जाए। लोगों के मध्य इस बात का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए कि मास्क की आवश्यकता केवल संक्रमित व्यक्तियों और इनके चिकित्सा कर्मियों को है, सामान्य स्वस्थ व्यक्तियों को मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है।

ये दिए निर्देश

संक्रमित व्यक्तियों के छींकने एवं खासने से विषाणु सतह पर गिरते हैं और वहां पर काफी समय तक क्रियाशील रहते हैं। इसके लिए आवश्यक है कि नगर निकाय एवं पंचायती राज संस्थाएं सार्वजनिक स्थानों की अच्छी तरह साफ-सफाई करें। इसके लिए एक प्रतिशत हाईपोक्लोराइड सलूशन का प्रयोग करें। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा के शिक्षण संस्थानों के अलावा अन्य शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित 22 मार्च तक घोषित किया गया है। इस दौरान माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, प्रविधिक शिक्षा विभाग की परीक्षाएं 22 मार्च के पश्चात कराई जाए। परीक्षा से पहले शिक्षण संस्थानों के द्वारा कक्षों की अच्छी तरफ साफ-सफाई की जाए और कुर्सी मेज को साफ किया जाए ताकि बीमारी फैलने से रोका जाए। बैठक में कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम, डीएम अनिल ढींगरा, सीएमओ डा। राजकुमार समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहें।

कोरोना से बचाव को डोर -टू-डोर कैंपन

जहां करोनो वायरस से बचाव को लेकर शासन स्तर से विभिन्न तरह के प्रयास किए जा रहे हैं वहीं कैंट बोर्ड के पार्षदों ने भी अपने-अपने वार्डो में जागरुकता अभियान शुरू कर दिया है। जिसके तहत पार्षद वार्डो में डोर टू डोर कैंपन, पोस्टर्स और पर्चो के द्वारा लोगों को कोरोना वायरस से बचाव की जानकारी देने में जुटे हैं।

डोर डोर टू कैंपन

कोरोना वायरस के बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए पार्षद अपने वार्डो में डोर टू डोर कैंपन भी चला रहे हैं। जिसके तहत लोगों को बताया जा रहा है कि वो कैसे जरूरी सावधानी बरत खुद का कोरोना वायरस से बचाव कर सकते हैं।

बंटवा रहे पर्चे

पार्षद अपने वार्डों में मेन प्वाइंट्स पर प्रतिनिधियों को भेजकर कोरोना वायरस से बचाव के पर्चे भी बंटवा रहे हैं। इन पर्चो पर कोरोना वायरस क्या है, इससे बचने के लिए क्या-क्या उपाय जरूरी हैं, कोरोना वायरस के लक्षण क्या-क्या हैं आदि जानकारियां अंकित हैं।

जगह-जगह पोस्टर

पार्षद वार्ड में जगह-जगह प्रतिनिधियों द्वारा कोरोना वायरस से बचाव की जानकारी वाले पोस्टर्स भी लगवा रहे हैं। वहीं कुछ वार्डों में पार्षद एसएमएस के जरिए लोगों को कोरोना वायरस से बचाव की जानकारी भी दे रहे हैं।

एंटी लार्वा स्प्रे

कैंट बोर्ड द्वारा भी वार्डों में दवाईयों का एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है। सेनेट्री सुपरीटेंडेंट वीके त्यागी ने बताया कि बोर्ड की तरफ से जगह-जगह वार्डों, बाजारों, खत्तों व सार्वजनिक शौचालयों में दवाओं का छिड़काव करवाया जा रहा है। इसके अलावा लगातार नालियों की सफाई भी करवाई जा रही है।

वार्ड में लगातार लोगों को जागरुक किया जा रहा है। प्रतिनिधि को लगातार डोर टू डोर भेजा जा रहा है। कोरोना वायरस से बचाव की जानकारी वाले पर्चे और पोस्टर्स के जरिए भी लोगों को जागरुक करने का प्रयास किया जा रहा है।

बीना वाधवा, सभासद

वार्ड में जगह-जगह कोरोना वायरस से बचाव के पोस्टर्स लगवाए जा रहे हैं। इसके साथ ही प्रतिनिधि घरों पर जाकर भी लोगों को इस बाबत जानकारी दे रहे हैं।

मंजू गोयल, सभासद

हमने वार्ड में कोरोना वायरस से बचाव के पोस्टर्स लगवाने के साथ ही लोगों को एसएमएस के जरिए भी जागरुक करने का प्रयास कर रहे हैं।

बुशरा कमाल, सभासद

बचाव के लिए बांटी दवाई

हापुड़ रोड स्थित 44वीं वाहिनी पीएसी में जवानों एवं प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे रिक्रूट्स को कोरोना वायरस और स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए होम्योपैथिक मेडिसन दवाई वितरित की गई। सेनानायक सूर्यकांत त्रिपाठी और उप सेनानायक देवेंद्र भूषण द्वारा स्वाइन फ्लू और कोरोना से बचाव के सुझाव दिए गए। बार-बार हाथ धोने और साफ-सफाई रखने की सलाह दी गई। सेना नायक द्वारा बताया गया कि कोरोना वायरस और स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए संपूर्ण वाहिनी में होम्योपैथिक दवाईयां वितरित की गई है। इस मौके पर वाहिनी के अधिकारी भी मौजूद रहे।

सीसीएसयू की लाइब्रेरी 22 तक बंद

कोरोना वायरस से बचाव के लिए शासन के निर्देशानुसार सीसीएसयू प्रशासन ने 22 मार्च तक लाइब्रेरी बंद करने का फैसला लिया है। सीसीएसयू पुस्कालय अध्यक्ष डॉ। जे.ए। सिद्दकी ने बताया कि यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में 500 करीब स्टूडेंट रोजाना दूर-दराज से पढ़ने के लिए आते हैं। ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि लाइब्रेरी को बंद करने का फैसला लिया गया है।

Posted By: Inextlive