31 अगस्त तक सभी कर दाताओं के मोबाइल नंबर होंगे दर्ज

केवल मोबाइल पर ही मिलेगा वाटर व हाउस टैक्स बिल

Meerut। नगर निगम अपने टैक्स कलेक्शन को बढ़ाने के लिए टैक्स कलेक्शन व्यवस्था शत प्रतिशत ऑनलाइन करने जा रहा है। यानि बिजली बिल, मोबाइल रिचार्ज की तरह अब हाउस टैक्स, वाटर टैक्स को उपभोक्ता ऑनलाइन ही जमा करा सकेंगे। इसके लिए निगम ने गत वर्ष प्रयास शुरु किया था लेकिन अभी तक निगम के रिकार्ड में कर दाताअेां के मोबाइल नंबर अपडेट ना हो पाने के कारण मोबाइल पर टैक्स संबंधित बिल भेज पाने की योजना परवान नही चढ़ पा रही हैं। ऐसे में अब नगर निगम इस माह 31 अगस्त तक अपने तीनों जोन के करदाताओं का मोबाइल नंबर रिकार्ड में अपडेट करेगा और उसके बाद केवल मोबाइल पर ही उपभोक्ताओं को बिल जारी किया जाएगा।

31 अगस्त का दिया समय

इस संबंध में गुरुवार को निगम परिसर में कर निरीक्षकों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में नगरायुक्त ने सभी कर निरीक्षकों से नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि गत वर्ष मेरठ समेत गाजियाबाद नोएडा में ऑनलाइन बिलिंग की व्यवस्था शुरु की गई थी। आज नोएडा गाजियाबाद में पूरी तरह ऑनलाइन बिलिंग हो रही है लेकिन हम अभी भी 50 प्रतिशत पर रूके हैं। इसलिए इस योजना को हर हाल में शत प्रतिशत करना है। इसके लिए 31 अगस्त से पहले सभी कर निरीक्षकों को अपनी जोन में उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर रिकार्ड में अपडेट करने का समय दिया गया है। इसके बाद इन मोबाइल नंबर पर ही केवल बिल भेजा जाएगा। उपभोक्ता भी निगम के सॉफटवेयर पर जाकर ऑनलाइन ही बिल जमा करेगा। निगम परिसर से काउंटर व्यवस्था को पूरी तरह खत्म कर दिया जाएगा।

इस माह पूरा होगा टारगेट

वहीं बैठक में कर निरीक्षकों को 250- 250 स्ट्रीट वेंडरों के प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में पंजीकरण का टारगेट इस माह पूरा करने के निर्देश दिए गए। गौरतलब है कि स्ट्रीट वेंडरों का पंजीकरण के लिए मार्केट में जाकर सर्वे किया जा रहा है। इस टारगेट को पूरा करने के लिए कर निरीक्षकों समेत प्रर्वतन दल को लगाया गया है।

Posted By: Inextlive