नीट के लिए सीबीएसई सिलेबस से हटाए कोर्स को अब पढ़ना होगा

25 प्रतिशत सवाल एप्लीकेशन बेस्ड होते हैं, इसलिए सभी टॉपिक्स पर करना होगा ध्यान

45 सवाल केमिस्ट्री, 45 सवाल फिजिक्स व 90 सवाल बायोलॉजी के आते हैं।

180 सवाल होंगे इस पैटर्न के अनुसार

90 प्रतिशत सवाल कॉन्सेप्चुअल पर ही आधारित थे पिछले साल

Meerut। जहां एक ओर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस नीट की तारीखों की घोषणा कर दी है। ये एग्जाम एक अगस्त को कराने की घोषणा कर दी गई है। बता दे कि इस एग्जाम में 45 सवाल केमिस्ट्री, 45 सवाल फिजिक्स व 90 सवाल बायोलॉजी के आते हैं। लेकिन इस पैटर्न के अनुसार कुल सवाल 180 होंगे। लेकिन इस बार स्टूडेंट को कंफ्यूजन है कि वो सीबीएसई के उस सिलेबस को फॉलो करें, जिसको 30 प्रतिशत कम कर दिया गया है या फिर पुराना सिलेबस ही पढ़े। ऐसे में एक्सपर्ट का सुझाव है कि फिलहाल सिलेबस में कटौती का कोई जिक्र नही है, इसलिए स्टूडेंट को पूरा ही सलेबस पढ़ना होगा कही से भी आ सकता है।

कॉन्सेप्चुअल थे पहले सवाल

बता दे कि पिछले साल 90 प्रतिशत सवाल कॉन्सेप्चुअल पर ही आधारित थे। सवाल डायरेक्ट एनसीईआरटी से पूछे गए थे। ऐसे में स्टूडेंट को विशेष तौर पर एनसीईआरटी की तैयारी करनी चाहिए। बेहतर रहेगा कि वो हर टॉपिक को पढ़े कोई भी न छोड़े व शुरुआत उन टॉपिक्स से करें, जो आपको आते हैं। नीट के बाद स्टूडेंट्स का देशभर के मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस की 15 सीटों पर सेंट्रल कॉमन मेरिट लिस्ट का कोटा होता है। वहीं होम स्टेट चुनने पर उन्हें 85 प्रतिशत का कोटा मिल सकता है।

एप्लीकेशन बेस्ट होते हैं सवाल

नीट एक्सपर्ट कर्मवीर सिंघल ने बताया कि सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम में से 30 प्रतिशत सिलेबस कम किया था, लेकिन ज्यादातर चैप्टर्स के बीच में से सब टॉपिक्स को कम किया गया है। जिसमें बोर्ड की तैयारी करने में तो स्टूडेंट को फायदा मिलेगा। क्योंकि बोर्ड में डिस्क्रिप्टिव सवाल सीधा एनसीईआरटी बुक की थ्योरी से पूछे जाते हैं, लेकिन नीट के पेपर में 25 प्रतिशत सवाल तो एप्लीकेशन बेस्ड होते हैं, तो चैप्टर को पूरा समझने के लिए सभी सब टॉपिक्स को पढ़ना जरुरी है। वहीं एक्सपर्ट डॉ। आलोक गुप्ता के अनुसार रिवीजन के लिए ब्लॉक स्टडी सबसे जरुरी है, जिन टॉपिक्स का एनसीईआरटी पेपर्स के ब्लू प्रिंट में वेटेज ज्यादा है उनको ब्लॉक्स बनाकर टॉपिक्स वाइज सीक्वेंस से रीविजन करना जरुरी है.सारे सब्जेक्ट को सिंगल एग्जाम में तीन घंटों में अटेंप्ट करने की प्रैक्टिस हो जाती है।

ये है कोर्स में जरुरी

फिजिक्स

मैकेनिक्स, ऑप्टिक्स, थर्मोडायनामिक्स, करंट इलेक्ट्रिकसिटी, मैग्नेटिस्म व इलेक्ट्रॉमैग्नोटिक, इंडक्शन व मॉडर्न

केमिस्ट्री

केमिकल काइनेटिक्स, एक्विलिब्रियम, मोल कांसेप्ट, रेडॉक्स, सोलूशंस, एटॉमिक स्ट्रक्चर, केमिकल बॉन्डिंग, एस व पी ब्लॉक एलिमेंट्स, कोआर्डिनेशन कंपांउंडस, जनरल आर्गेनिक केमिस्ट्री, हलाइड्स, ऑक्सीजन एंड नाइट्रोजन कंटेनिंग, आर्गेनिक कंपाउंडस, बायोमॉलिक्यूल्स व पॉलीमर

बायोलॉजी

डाइवर्सिटी इन लिविंग ऑर्गैनिस्म, हयूमन फिजियोलॉजी, रिप्रोडक्शन, जेनेटिक्स, इवोल्यूशन, बायोलॉजी इन हयूमन वेलफेयर, सेल एंड सेल डिविजन व बायोक्नोलॉजी।

Posted By: Inextlive