नेशनल पुलिस यूनिवर्सिटी बनने से युवाओं को मिलेंगे नक्सलवाद और आतंकवाद से निपटने के तरीके

धाराओं के बारे में मिलेगी पूरी जानकारी, इंटेलीजेंस के तरीकों की भी मिलेगी जानकारी

Meerut। आमतौर पर पुलिस का नाम आते ही दिमाग में वर्दी, डंडा और बंदूक का सीन बनता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि डंडा उठाना ही पुलिसिंग है। आम बजट में नेशनल पुलिस यूनिवर्सिटी की घोषणा की गई है, जिसको ग्रेटर नोएडा में खोलने का प्लान है। इसमें कानून की जानकारी देने के साथ-साथ भीड़ पर किस तरह से नियंत्रण किया जाना चाहिए, किस अपराध में कौन सी धारा लगाई जानी चाहिए आदि की जानकारी दी जाएगी। इंटेलीजेंस के साथ-साथ हथियारों के बारे में जानकारी दी जाएगी। आजकल साइबर क्राइम अधिक बढ़ रहा है, इन सब में भी कोर्स करके पुलिस में भर्ती होने के लिए युवाओं को यूनिवर्सिटी से कोर्स करने का मौका मिलेगा।

आतंकवाद होगा नियंत्रित

आईजी मेरठ रेंज प्रवीण कुमार ने बताया कि नेशनल पुलिस यूनिवर्सिटी खोलने का अच्छा फैसला है। पुलिसिंग में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने में युवाओं को नौकरी का भी अवसर मिलेगा, किस तरह से आतंकवादी और नक्सलवादी पकड़ने में पुलिस का क्या योगदान होता है, इसकी जानकारी वह विस्तार से अपने विषय में पढ़ेंगे। इसके साथ ही जो कानून की धाराएं हैं, उसकी भी अच्छी तरीके से जानकारी छात्रों को मिल जाएगी। साइबर क्राइम से किस तरह से निपट जा सकता है, इन सबके बारे में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स होंगे। कौन सा हथियार कब इस्तेमाल करना है? इंटेलीजेंस किस तरह से काम करती है? यह सब पढ़ाई करके पुलिसिंग में आने का मौका मिलेगा।

फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी

फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की भी आवश्यकता चल रही थी, जिससे क्राइम के सभी संशय दूर हो जाते है। फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी में फोरेंसिक के बारे में तकनीकी जानकारियां दी जाएगी। इसमें सभी प्रकार की जानकारियां दी जाएगी।

मेरठ के युवाओं को लाभ

ग्रेटर नोएडा में बनने वाली यह यूनिवर्सिटी विश्व स्तरीय यूनिवर्सिटी होगी, जहां पढ़ने और काम करने से संबंधित अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। सबसे खास बात यह है कि ग्रेटर नोएडा मेरठ से 60 किलोमीटर की दूरी पर है, ऐसे में मेरठ के युवाओं को केंद्रीय पुलिस यूनिवर्सिटी में पढ़कर समाज में पुलिसिंग करने का मौका मिलेगा। हालांकि राजस्थान, गुजरात और झारखंड जैसे राज्यों में पहले से ही पुलिस विश्वविद्यालय मौजूद हैं।

ये होगी पढ़ाई

छात्रों के लिए औपचारिक शिक्षा कार्यक्रम के तहत ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और शोध डिग्री के साथ ही पुलिस विज्ञान, साइबर क्राइम, अपराध शास्त्र, अपराध न्याय, जोखिम प्रबंधन, नक्सलवाद और आतंकवाद से निपटने की पूरी पढ़ाई कराई जाएगी। इसके साथ ही इन विषयों के पीजी डिप्लोमा प्रदान किए जाएंगे।

नेशनल पुलिस यूनिवर्सिटी से स्टडी करने वाले युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा। यूं तो पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में सब कुछ सिखाया जाता है, लेकिन अब इन विषयों में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने से छात्रों को अतिरिक्त लाभ मिलेगा।

प्रवीण कुमार, आईजी मेरठ रेंज

Posted By: Inextlive