Karwa Chauth 2020 in Meerut: बाजारों में मेहंदी सलून ज्वेलरी शॉप्स पर हुई जमकर खरीदारी खिले दुकानदारों के चेहरे पल्लो कट स्टाइल व बार्डर वाली साडि़यों पर रहा महिलाओं का फोकस कॉस्मेटिक्स में ब्रांडेड और हर्बल की रही डिमांड डिजाइनर करवो के साथ मिट्टी के करवे भी लोगों को खूब भाए आर्टिफिशियल ज्वेलरी रही पहली पसंद।

मेरठ (ब्‍यूरो)। कोरोना काल में करवाचौथ पर्व की खरीदारी के लिए मार्केट में भीड़ बढ़ी तो दुकानदारों के चेहरे खिल उठे। वहीं दुकानदारों को दीपावली तक अच्छा बिजनेस होने की उम्मीदें जगने लगी है। आज करवाचौथ का पर्व है, ऐसे में एक दिन पहले मंगलवार को देर रात तक बाजारों में कपड़ों और गहनों से लेकर चूडि़यों समेत पार्लरों व मिठाई तक की दुकानों पर अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। वहीं इस बार सोने के दामों में इजाफा होने की वजह से महिलाओं ने आíटफिशयल ज्वैलरी खरीदने पर ही जोर दिया।

गोल्ड प्लेटेड ज्वैलरी पर जोर

इस समय सोने के दाम अधिक होने के कारण महिलाओं ने करवाचौथ की ख्ररीदारी के लिए आíटफिशयल ज्वैलरी पर अधिक फोकस किया। नई सड़क पर परमहंस ज्वैलरी के संचालक अनिल ने बताया कि इस समय सोने के दाम अधिक है, इसकी वजह से गोल्ड प्लेटेट ज्वैलरी को महिलाएं अधिक तवज्जों दे रही हैं। इनमें रिंग सौ रुपए से पांच सौ रुपए, कंगन 200 रुपए से तीन हजार तक, पायल दो सौ से पांच सौ रुपए तक, चैन दो सौ रुपए से दो हजार रुपए तक, नेकलेस 12 सौ रुपए से 6 हजार रुपए तक, रानी हार पांच सौ से तीन हजार तक, कंडील सेट दो हजार रुपए, चोकर सेट पांच हजार रुपए तक की रेंज में उपलब्ध है।

पार्लर में रही भीड़

करवाचौथ पर ब्यूटी पार्लर्स व मेहंदी वालों के यहां भी महिलाओं की भारी भीड़ रही। ऐसे में पार्लर्स में पैकेज की डिमांड अधिक रही। वहीं मंगलवार के लिए महिलाओं ने पहले से ही बुकिंग करा रखी थी। पिछले कुछ दिनों से सलून व पार्लर सुने पड़े थे, लेकिन करवाचौथ के चलते सब जगह खूब रौनक दिखी। महिलाओं ने हेयर कट, फेशियल, वेक्स, मेनिक्योर, पेडिक्योर, नेल आर्ट के साथ ही मेहंदी फ्री के ऑप्शन लिए, स्पेशल पैकेज पांच सौ शुरु होकर 5 हजार रुपए तक थे। जो महिलाओं ने अपने बजट के अकॉडिंग लिए। बेगमबाग फॉरएवर ब्यूटी पार्लर की संचालिका प्रतिभा कोठारी ने बताया कि उनके यहां तो करवाचौथ के लिए एक सप्ताह पहले ही बुकिंग हो गई थी। कोरानेाकाल को देखते हुए स्पेशल केयर किट पहनकर व पहनाकर ही पार्लर में काम हुआ। वहीं सदर आरती मेहंदी सेंटर की संचालक आरती ने बताया कि उन्होंने दो हाथ पर एक हाथ की बेल फ्री ऑफर दिया है। पांच रुपए के दो हाथ की शुरुआत से लेकर 11 सौ रुपए दो हाथ तक कॉस्ट रखी गई। वहीं कोमल कॉस्टमेटिक सेंटर की संचालक कोमल ने बताया कि ब्रांडेड पर ही महिलाएं अधिक फोकस कर रही है। इतना ही नहीं, कोरोना काल में महिलाएं केमिकल वाले प्रोडक्ट्स को छोड़कर हर्बल प्रोडक्ट्स ही खरीद रही हैं।

डिजाइनर करवो की डिमांड

इस बार करवाचौथ के पूजन के लिए बाजार में डिजाइनर करवा सेट की अधिक डिमांड रही। महिलाओं ने स्पेशल कपल फोटो वाले करवे बनवाए। वहीं किसी ने नक्काशी वाला तो किसी ने लाख का करवा बनवाया। कुंदन के डिजाइन वाले करवे भी खूब खरीदे गए। हालांकि मिट्टी के करवे की ब्रिकी हमेशा की तरह अधिक रही। सदर में करवा विक्रेता विक्रांत ने बताया कि मिट्टी वाले करवे की सबसे अधिक सेल हुई है। करवो का रेट सौ रुपए से लेकर दो हजार रुपए तक रहा।

पल्लो कट साड़ी की डिमांड

कोरोना काल में करवाचौथ पर साड़ी व सूट की दुकान पर भी महिलाओं की अच्छी-खासी भीड़ रही। शास्त्रीनगर में लता सूट साड़ी सेंटर संचालक लता ने बताया कि इस बार उनके यहां पर पल्लो कट स्टाइल व बार्डर वाली साडि़यों को ज्यादा पसंद किया गया है। फालसा व लाल रंग की साड़ी अधिक सेल हुई है। सदर स्थित रंग रुप वाले सौरभ ने बताया कि इस बार बार्डर वाली साडि़यों की भी खूब सेल हुई। इनकी रेंज दो हजार से शुरु होकर दस हजार के बीच है। वहीं लहंगों का रेट पांच हजार से शुरु होकर 30 हजार व उससे ऊपर भी है।

बार्डर वाली साडि़यों व गोटे वाली लाल चुन्नी अधिक सेल हो रही है। कोरोनाकाल में करवाचौथ पर्व पर कुछ राहत मिली है।

लता त्यागी, बांके बिहारी कलेक्शन प्वाइंट

ज्वेलरी कम सेल हो रही है, पर कोरोनाकाल में पहले से राहत है। अब काफी फर्क पड़ा है। दीपावली तक शायद मार्केट पटरी पर लौट आए।

मयूर, जोधामल ज्वेलर्स

हमारे यहां पर पर्स सेल हो रहे है। करवाचौथ पर बिक्री बढ़ने से कुछ राहत मिली है। करवाचौथ से शुरू हुआ सिलसिला दीपालवी तक चलने की उम्मीद है।

पुष्पा, मुस्कान बैग सेंटर

महिलाएं ब्रांडेड कॉस्टमेटिक ले रही है। वहीं कोरोना काल में केमिकल की बजाए हर्बल प्रोडक्ट्स पर महिलाओं का सबसे ज्यादा फोकस है।

कोमल, कपूर कास्मेटिक

Posted By: Inextlive