मेजर जनरल एमके दास ने साइकिल अभियान को रवाना किया

वज्र कोर के प्लेटटिनम जुबली समारोह में शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

Meerut। देश के वीर सपूतों को याद करने और नई पीढ़ी को एक संदेश देने के लिए पाइन डिविजन की ओर से साइकिल रैली निकाली गई। मंगलवार को पाइन डिवीजन के वार मेमोरियल से पाइन डिविजन के मेजर जनरल एमके दास ने अभियान का शुभारंभ किया। मेरठ कैंट से रवाना हुई जवानों की यह टीम 29 फरवरी को जालंधर कैंट पहुंच व्रज कोर के प्लेटिनम जुबली समारोह में शामिल होकर शहीदों को श्रद्धांजलि देगी।

जल करेंगे एकत्रित

अभियान की सबसे खास बात है कि साइकिल से निकले सेना के जवान रास्ते में पड़ने वाली यमुना नदी, गंगा नदी, सतलज नदी के पवित्र जल को एकत्रित करेंगे। साथ ही अलग-अलग जगहों पर वार मेमोरियल और वीर सपूतों की याद में बने स्मारक की मिट्टी भी एकत्रित करेंगे। वज्र कोर के प्लेटिनम जुबली में देश की मिट्टी और नदियों के पवित्र जल से भी वीर सपूतों को श्रद्धांजलि देंगे। मेजर जनरल ने इस अभियान में शामिल सदस्यों से कहा कि वे ट्रैफिक को देखते हुए सुरक्षित तरीके से चलेंगे।

376 किलोमीटर का सफर

वज्र कोर के प्लेटिनम जुबली समारोह के उपलक्ष्य में जालंधर कैंट में कार्यक्रम हो रहा है। पाइन डिविजन व्रज कोर का ही हिस्सा है। इस समारोह में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए इस एडवेंचर साइकिल रैली को रवाना किया गया। इसमें डिवीजन के एक अफसर, दो जेसीओ और सात जवान कुल 10 लोग शामिल हैं। सेना की यह टीम साइकिल से 25 फरवरी से 29 फरवरी तक करीब 376 किलोमीटर का सफर पूरा करेगी। पहले दिन इसकी शुरुआत पाइन वार मेमोरियल से हुई। सेना के जवान 1857 क्रांति के वार मेमोरियल, रामवार मेमोरियल, सारागढ़ी मेमोरियल, 16 राज राइफल, शामली, करनाल के विजय वार मेमोरियल, अंबाला, लुधियाना के मेजर भूपेंद्र वार मेमोरियल से होते हुए जालंधर मे व्रज वार मेमोरियल पहुंचेंगे। इस एडवेंचर साइकिल अभियान में लेफ्टिनेंट अबुल अजीज, दिलबाग, विनय कुमार, जितेंद्र कुमार, गोलू, दिवाकर कुमार, कुलदीप, रेजीन, सुजीतदास, सद्दाम हुसैन शामिल हैं।

सेना बेहतर करियर

रैली को रवाना करते हुए मेजर जनरल एमके दास ने कहा कि रैली वीर सपूतों को श्रद्धासुमन अर्पित करने और उनके बलिदान को लोगों को बताने के लिए निकाली गई है। इसके माध्यम से देश के युवाओं को एक संदेश भी देने की कोशिश की गई है। मेरठ क्रांति की भूमि है यहां युवाओं में वह क्षमता है वह भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं। जरूरत है थोड़ी सी तैयारी करने की। इस रैली के माध्यम से युवाओं को प्रेरित भी किया जा रहा है कि भारतीय सेना उनके लिए एक बेहतर करियर है। उन्होंने यह भी बताया कि इस यात्रा के दौरान जगह-जगह से मिट्टी और नदियों के पवित्र जल एकत्रित किए जाएंगे। जिससे शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। एक जवान अपनी मिट्टी से खुद को जुड़ा महसूस करता है। इसलिए मिट्टी को एकत्रित कर उसी से श्रद्धांजलि दी जाएगी।

Posted By: Inextlive