21 सितंबर हुई लास्ट डेट, पहले 31 अगस्त थी लास्ट डेट

बोर्ड एग्जाम के लिए सौ रुपये लेट फीस के साथ 22-28 सितंबर तक आवेदन

Meerut। कोविड-19 के मद्देनजर यूपी बोर्ड ने नौवीं से 12वीं तक के स्टूडेंटस के लिए रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ा दी है। इसके तहत अब स्टूडेंट्स अब 21 सितंबर तक आवेदन करा सकते हैं। बोर्ड की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। पहले ये डेट 31 अगस्त तक थी। इसके साथ ही बोर्ड एग्जाम के लिए सौ रुपये लेट फीस के साथ 22 से 28 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है। पहले यह डेट 14 सितंबर थी।

ये हुआ बदलाव

यूपी बोर्ड ने 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। इसके तहत बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए प्रवेश, शुल्क जमा करने और स्टूडेंट्स के विवरण वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड करने की अंतिम तिथि अब 30 सितंबर कर दी है। इसके साथ ही बोर्ड की ओर से सभी स्कूलों के प्रिंसिपल्स को स्टूडेंट्स की एग्जाम फीस को एकमुश्त चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करने की लास्ट डेट भी सात सितंबर से बढ़ाकर 21 सितंबर कर दी है। ट्रेजरी में जमा फीस की सूचना और स्टूडेंट्स की डिटेल्स परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करने की लास्ट डेट भी 21 सितंबर से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी गई है।

7 सितंबर के बाद 12 सितंबर तक 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क लिया जा सकेगा।

चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करने की अंतिम तिथि 14 सितंबर से बढ़ाकर 22 सितंबर से 28 सितंबर तक कर दी गई है।

विलंब शुल्क के साथ जमा परीक्षा शुल्क तथा छात्र-छात्राओं का विवरण वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तिथि 24 सितंबर से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी गई है।

15 अक्टूबर की डेडलाइन

यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन डिटेल्स अपलोड करने के बाद इसे चेक करने की समय-सीमा भी 15 अक्टूबर कर दी गई है। पहले ये एक से पांच अक्टूबर थी। इसके अलावा प्रिंसिपल्स को पंजीकृत छात्रों के फोटो युक्त विवरण जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजने के लिए 25 अक्टूबर तक की डेडलाइन दी गई है।

सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कोरोना काल में काफी स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशंस नहीं हो पा रहे थे, इसलिए परिषद ने डेडलाइन बढ़ा दी है।

गिरजेश चौधरी, डीआईओएस, मेरठ

Posted By: Inextlive