'रामकाज' करिबे को आतुर

Updated Date: Sun, 02 Aug 2020 02:30 PM (IST)

पांच अगस्त को शहर में दीपोत्सव को लेकर लोगों में उत्साह, जगमगाएंगे मंदिर

5 अगस्त को अयोध्या में होगा श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन

5 अगस्त को लेकर मंदिरों व संगठनों ने की तैयारी

5 दीपक हर घर में बांटे जाएंगे प्रभातनगर शिव कांवड़ संघ की ओर से

5100 भगवा ध्वज फहराने तैयारी है शहर में

11 हजार दीपक बांटने व जलाने की तैयारी की है एबीवीपी ने

3 कलश में शहर के अलग अलग पवित्र स्थानों की मिट्टी भेजी गई है अयोध्या

एक कलश में गगोल, दूसरे में औघड़नाथ मंदिर और तीसरे कलश में गई बालाजी व शनि धाम की मिट्टी

Meerut। अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन की तैयारियां सिर्फ अयोध्या में नहीं बल्कि देश के शहर में जोरों पर हैं, मेरठ महानगर के प्रमुख मंदिरों में भी 5 अगस्त के भूमि पूजन का लाइव टेलीकास्ट दिखाने की तैयारी की गई है। इसके लिए मंदिर समितियों की ओर से जिला प्रशासन से अनुमति मांगी है। हर श्रद्धालु को पांच दीपक बांटे जाएंगे।

किया जाएगा पूजन

बाबा औघड़नाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष डॉ। महेश बंसल व महामंत्री सतीश सिंघल ने बताया कि मंदिर के बाहर वैसे तो हर साल शिवरात्रि के मौके पर एलईडी लगाकर प्रसारण किया जाता है, लेकिन इस बार अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन का लाइव टेलीकास्ट दिखाया जाएगा।

लाइव प्रसारण होगा

सदर स्थित वामन भगवान के मंदिर में भी एलईडी के जरिए लाइव प्रसारण की तैयारी है। मंदिर समिति से जुड़े अभिषेक सिंघल ने बताया कि मंदिर को रंग बिरंगी झालरों से व दीपकों से सजाया जाएगा। मोहनपुरी दयालेश्वर महादेव मंदिर मे भी एलईडी लगाकर लाइव प्रसारण की व्यवस्था की जा रही है। मंदिर के संस्थापक पंकज जॉली ने बताया कि मंदिर में रोशनी के साथ ही दीपकों की कतार होगी।

मेरठ की मिट्टी जाएगी अयोध्या

भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण में मेरठ से भी मिट्टी गई है। इसके लिए मेरठ के तीन पवित्र धार्मिक स्थलों की मिट्टी तीन कलशों में अयोध्या भेजी जा रही है। एक कलश में पवित्र तीर्थ स्थली गगोल की मिट्टी, दूसरे कलश में मेरठ के प्रसिद्ध औघड़नाथ मंदिर की मिट्टी, तीसरे कलश में मेरठ के प्रसिद्ध बालाजी व शनि धाम की मिट्टी अयोध्या के लिए भेजी जा रही है। विहिप के पूर्व विभाग मंत्री पं। गोपाल शर्मा और महानगर मंत्री निमेष वशिष्ठ ने बताया कि वेस्ट एंड रोड स्थित शनि देव मंदिर धर्मगुरुओं और महंतों से प्राप्त कलश दिल्ली स्थित विहिप मुख्यालय पहुंचाए जा चुके है।

घर-घर जलाए जाएंगे दीपक

प्रभातनगर शिव कांवड़ संघ के संयोजक आशीष अग्रवाल ने बताया कि संपूर्ण प्रभातनगर क्षेत्र में वालंटियर्स हर घर जाकर पांच-पांच दीपक बांटेंगे। शिव मंदिर सदर के प्रमुख सेवादार अंकित गुप्ता ने बताया कि सदर के सभी मंदिरों में सजावट की जा रही हैं। व्यापार संघों के साथ मिलकर युवा वर्ग बाजारों और मुख्य मागरें पर दीपक और रंगोली बनाएंगे। 5100 ध्वज फहराए जाएंगे। इस दौरन विश्व हिंदू परिषद की तरफ से 5100 भगवा ध्वज फहराये जाएंगे। इसके अलावा शहर में प्रमुख स्थानों पर सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ भी किया जाएगा।

11 हजार दीपक जलेंगे

एबीवीपी के प्रदेश कार्यालय प्रमुख उत्तम सैनी ने बताया कि अभी तक तो 11 हजार दीपक बांटने व जलाने की तैयारी है, बाकी शनिवार की बैठक में ही प्रोग्राम तय होगा।

दीपक की बढ़ी सेल

मेरठ। जहां एक ओर अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन का जश्न मनाने के लिए देशभर में खुशियों का माहौल है। वहीं, मेरठ में भी शहरवासी दीप जलाने की तैयारी कर रहे हैं। शहरवासियों में दीपक खरीदने का बहुत ही उत्साह दिख रहा है, ऐसे में बीते दो दिनों में दिए की सेल में इजाफा हो गया है। वहीं ऐसे में बढ़ती डिमांड के चलते दीपक भी महंगे हो गए।

दो दिनों में बढ़ गई सेल

दीपक विक्त्रेताओं के अनुसार इससे पहले उनकी दीपक की कुछ खास सेल नही हो रही थी, लेकिन अयोध्या में मंदिर के भूमि पूजन की खबर के बाद दीपक की बिक्री बढ़ गई है। सोतीगंज अजंता मूर्ति वाले अमित ने बताया कि उनके यहां पर दीपक सेल तो कर रहे है, लेकिन दीपक बेचने में उनको दिक्कत आ रही है लोग कम आ रहे हैं वो ऑर्डर करके मंगवा रहे हैं। वहीं प्रजापति मूर्ति वाले श्रृंगार सामान वाली आरती प्रजापति ने बताया कि उनके यहां पर दीपक बिक रहे है पर बहुत ही सेल कर पा रहे है, आर्डर तो है लोग घरों, वो फोन पर ही बुक करवा रहे है।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.