मेट्रो प्लाजा से ईदगाह के बीच बनेगा रैपिड रेल का सेंट्रल स्टेशन

रैपिड रेल के लिए शहर के अंदर तीन भूमिगत स्टेशन बनाए जाएंगे

इन स्टेशनों को जोड़ने के लिए करीब दस किमी लंबी भूमिगत टनल बनेगी

टनल का रास्ता बनाने के लिए रिहायशी इलाकों में जमीन के अंदर काम होगा

मेट्रो प्लाजा के पास जमीन के अंदर की जगह सेंट्रल स्टेशन के लिए निर्धारित की गई है

स्टेशन और टनल को बनाने के लिए रात के समय शहर के अंदर काम चलेगा

ऊपर बने मकान, सड़क या बाजारों को किसी प्रकार का नुकसान भी नही होगा

रैपिड का स्टेशन लगभग 250 मीटर लंबा होगा

दो साल के लिए दिल्ली रोड पर भारी वाहनों का आवागमन बंद हो सकता है

Meerut। एनसीआरटीसी दिल्ली से मेरठ के बीच की दूरी जल्द से जल्द कम करने की कवायद में जुटा हुआ है। इस क्रम में देश की पहली रीजनल हाई स्पीड ट्रेन को दौड़ाने के लिए अब शहर के अंदर भूमिगत स्टेशन बनाने की कवायद पर जोरो से काम शुरु हो चुका है। रैपिड रेल के लिए शहर में पहला सेंट्रल स्टेशन भूमिगत बनाया जाएगा। इसके लिए जगह भी निर्धारित कर दी गई है केवल निर्माण एजेंसी का टेंडर होना बाकि है। ऐसे में उम्मीद है कि 2021 की शुरुआत में सेंट्रल स्टेशन का काम शुरु हो जाएगा लेकिन इसके लिए शहर के लोगों को दो साल के लिए दिल्ली रोड से गुजरने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि इस काम के दौरान दिल्ली रोड जगह जगह से बंद होगी और वाहन वैकल्पिक मार्गो से निकाले जाएंगे।

टनल्स से गुजरेगी रैपिड रेल

रैपिल रेल दिल्ली रोड तक पिलर्स पर आने के बाद शहर के अंदर भूमिगत टनलों से शहर के अंदर बने स्टेशन से गुजरेगी। इसके लिए दिल्ली रोड पर जगदीश मंडप के पास आकर यह ट्रेन भूमिगत टनल में जाएगी वहां से मेट्रो प्लाजा चौराहा पर मेरठ सेंट्रल होते हुए आगे भैंसाली बस डिपो के पास अंडर ग्राउंड स्टेशन से होते हुए बेगमपुल स्टेशन तक पहुंचेगी। इसके बाद का सफर रूड़की रोड पर बने स्टेशन तक होगा।

वैकल्पिक मार्ग से गुजरेंगे वाहन

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक सेंट्रल स्टेशन के निर्माण के दौरान दिल्ली रोड पर दो साल तक भारी वाहन नही गुजरेंगे। केवल छोटे वाहनों का संचालन होगा। वह भी मेन रोड के साइड में बनी करीब छह मीटर चौड़ी सíवस रोड से गुजरेंगे। इसके अलावा भारी वाहनों को ट्रांसपोर्टनगर, माधवपुरम, नूर नगर रोड, रेलवे रोड और हापुड बाईपास आदि वैकल्पिक मार्गो से डायवर्ट किया जाएगा। वहीं रोडवेज बसें कंकरखेड़ा से बाईपास होते हुए गाजियाबाद, दिल्ली जाएंगी और सोहराबगेट की बसें हापुड बाईपास से होकर गुजरेंगी।

Posted By: Inextlive