राजनेताओं से लेकर प्लेयर्स और कोच कर रहे मेरठ में स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी की मांग

बीते दिनों विधायक सोमेंद्र तोमर ने इस बाबत सीएम योगी से की थी मुलाकात

Meerut। शहर में स्पो‌र्ट्स को बढ़ावा देने के लिए मेरठ में स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी जरूरी है। यह कहना है कि शहर के प्लेयर्स और कोच का। उन्होंने कहाकि मेरठ स्पो‌र्ट्स आइट्म्स का हब है लिहाजा खिलाडि़यों की बेहतरी के लिए मेरठ को स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी का हक मिलना चाहिए। एक्सपर्ट के मुताबिक स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्री के कारण प्लेयर्स को सामान खरीदने मेरठ ही आना पड़ता है, वहीं कैलाश प्रकाश स्टेडियम भी मंडल कार्यालय है। ऐसे में लाजमी है कि स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी का निर्माण मेरठ में किया जाना चाहिए।

मेरठ में बनाने की मांग

दरअसल, स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के निर्माण को लेकर कई साल से उठापटक चल रही है। यूपी सरकार ने भी मेरठ में यूपी स्पो‌र्ट्स यूनिवíसटी निर्माण की अनुमति दे दी थी। हालांकि, इसके निर्माण के लिए 50 एकड़ भूमि को अभी चिन्हित करने के लिए कोई योजना तक नहीं बन पाई है। ऐसे में केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने मुजफ्फरनगर में नि:शुल्क भूमि उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव सीएम को दिया है। इससे स्पो‌र्ट्स यूनिवíसटी के निर्माण का मामला गरमाया है। हालांकि, खिलाड़ी, व्यापारी, कोच आदि मेरठ में ही स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने की मांग कर रहे हैं।

सीएम से की मुलाकात

एक सप्ताह से स्पो‌र्ट्स यूनिवíसटी को मुजफ्फरनगर मे बनाए जाने की बात को लेकर हलचल तेज है। इसे लेकर दक्षिण विधायक डॉ। सोमेंद्र तोमर ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की है। उन्होनें सीएम के सामने हवाई अड्डा, राजकीय इंटर कॉलेज, ईएसआई अस्पताल के लिए जमीन व संजय वन की जर्जर सड़कों के मामले का भी विस्तार से बताया है। उन्होंने सीएम को बताया कि वन डिस्ट्रिक, वन प्रोडक्ट में मेरठ के स्पो‌र्ट्स को शामिल किया गया है। यहां खेल यूनिवíसटी बनाना मील का पत्थर साबित होगा। इसके साथ ही उन्होंने यूनिवर्सिटी से संबंधित दस्तावेज भी सीएम को सौपे हैं।

मेरठ से बड़े-बड़े खिलाड़ी देश को मिले हैं। शहर को स्पो‌र्ट्स सिटी भी कहा जाता है। ऐसे में मेरठ में ही स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी को बनाना उचित होगा।

संजय रस्तोगी, क्रिकेट कोच, भामाशाह पार्क

वेस्ट यूपी में मेरठ खेलों का हब है। मेरठ में जमीन की कमी नहीं है। चाहे तो यहां पर स्पो‌र्ट्स यूनिवíसटी बनाई जा सकती है। वैसे यहां पर स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी बननी भी चाहिए।

सुनील, हॉकी कोच

मेरठ में यूनिवíसटी बनेगी। तो सभी को फायदा होगा। खिलाडि़यों के लिए तो बहुत ही फायदा होगा, मैं इसके पक्ष में हूं।

प्रियम गर्ग, क्रिकेट खिलाड़ी

मेरठ में स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी बनती है तो हमारे लिए अच्छा होगा। सुविधाएं पहले से भी बेहतर होंगी। इससे स्पो‌र्ट्स को बहुत ही फायदा होगा।

पारूल चौधरी, एथलेटिक्स खिलाड़ी

Posted By: Inextlive