125 रुपए प्रति किलो बिक रही है नासिक की प्याज

70 से 80 रुपए प्रति किलो तक बिक रही है अफगानी प्याज

3 दामों पर रही मंडी और फुटकर में अलग अलग तरह की प्याज

Meerut। नए साल में भी प्याज के दामों में गिरावट नहीं आई है। हालत यह है कि आज भी प्याज के बढ़ते दाम लोगों की आंखों में आंसू ला रहे हैं। गत वर्ष बरसात के दौरान प्याज के दाम में आना शुरु हुआ उछाल अभी भी कम होने का नाम नही ले रहा है। छह माह से प्याज के दाम सामान्य से अधिक या काफी अधिक हैं। हालत यह है कि घरों में प्याज के नाम पर छौंका तक लगना बंद हो गया और सलाद से भी प्याज लगभग गायब हो चुकी है। नासिक की प्याज पर आई इस तंगी को दूर करने के लिए बाजार में अफगानी और छोटी प्याज ने कब्जा कर लिया है। ऐसे में अब ग्राहकों को बाजार में तीन तरह की प्याज अलग अलग दाम पर मिल रही हैं जिससे काम तो चल रहा है लेकिन जेब पर वह भारी पड़ रही है।

अफगानी प्याज ने बनाई जगह

नवीन मंडी से लेकर लालकुर्ती या लोहियानगर सब्जी मंडी सभी जगह नासिक और अलवर की प्याज खत्म होते ही अफगानी प्याज ने अपनी जगह बना ली। नासिक की प्याज का दाम 125 रुपए किलो पहुंचने के बाद लोगों ने उसको खरीदना बंद कर दिया। ऐसे में गत वर्ष दिसंबर माह से अफगानी प्याज की बिक्री बढ़ गई। हालांकि अफगानी प्याज भी बाजार में 70 से 80 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है लेकिन नासिक के सामने यह सस्ती है। इसलिए पसंद की जा रही है। हालांकि मोटी और सफेद होने के कारण इसका स्वाद नासिक की लाल प्याज से अधिक तीखा है।

छोटी प्याज से छौंका

वहीं, नासिक की बड़ी प्याज के दाम आसमान में पहुंचने के बाद भी नासिक और अलवर की छोटी प्याज की बाजार में भरमार है और सस्ते दाम पर जमकर बिक रही है। छोटी प्याज को ग्राहक कम खरीदते थे लेकिन अब बड़ी प्याज की कमी होने के बाद अधिकतर घरों मे धड़ल्ले से छोटी प्याज पसंद की जा रही है। इस दाम भी 40 से 60 रुपए किलो है इसलिए सबसे अधिक छोटी प्याज की बिक्री हो रही है।

नासिक की प्याज बजट से बाहर

सबसे अधिक पसंद की जाने वाली और बिकने वाली नासिक की लाल प्याज अब लोगों के बजट से बाहर हो चुकी है। हालत यह है कि नासिक के साथ साथ अलवर से आने वाली साधारण प्याज की कीमत 120 से 125 रुपए तक पहुंच चुकी है। इस कारण से बिक्री काफी कम हो चुकी है। बाजार में नासिक की साधारण प्याज की आमद जब तक सामान्य नही होगी तब तक दाम नीचे आने की संभावना भी नही है।

Posted By: Inextlive