120 स्कूलों को डीआईओएस विभाग ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

12 स्कूलों ने भेजी सूचना, एफआईआर से पहले स्कूलों को दिया गया एक और मौका

Meerut। कोविड-19 के तहत सूचना न देने वाले स्कूलों को प्रशासन के निर्देशों पर कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया गया है। इसके तहत विभाग ने 120 स्कूलों की सूची एक साथ जारी कर स्पष्टीकरण के लिए तीन दिन का समय दिया है। निर्धारित समय-सीमा के बाद भी जवाब न देने वाले स्कूलों के खिलाफ कोरोना महामारी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज करवा दी जाएगी। इस संबंध में डीआईओएस गिरजेश कुमार की ओर से सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

12 स्कूलों ने भेजी सूचना

विभाग की ओर से शुक्रवार को कोविड-19 संबंधित सूचना न देने वाले 132 स्कूलों की सूची तैयार की गई थी। इनमें से 12 स्कूलों ने शनिवार को सूचना भेज दी। जिसके बाद सूची में से इनका नाम हटा दिया गया। डीआईओएस ने बताया कि इन स्कूलों में एग्जाम सेंटर बना हुआ है, जिसके चलते ये सूचना नहीं भेज रहे थे। इसके अलावा विभाग की ओर से सूचीबद्ध स्कूलों को तीन दिन में जवाब देने के लिए कहा गया है। स्कूलों की ओर से सूचना अपलोड न करने की स्थिति या अंसतोषजनक स्पष्टीकरण मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

डीआईओएस ऑफिस हुआ डिजिटल

कोविड-19 की सूचनाओं के साथ ही अब डीआईओएस ऑफिस में अन्य सभी सूचनाएं भी ऑनलाइन मोड में होंगी। शनिवार को ऑफिस पूरी तरह से डिजिटल हो गया है। डीआईओएस ने बताया कि कंट्रोल रूम अधिकारी डॉ। मेघराज और पवन शर्मा के प्रयासों से विभाग ने ऑनलाइन लिंक तैयार कर लिया है। अभी तक स्कूलों से सूचनाएं तय फार्मेट में व्हाट्सएप पर मांगी जाती थी लेकिन अब सूचना लिंक के माध्यम से भेजी जाएगी। इससे जहां समय की बचत होगी, वहीं सभी सूचनाएं सही प्राप्त होगी।

Posted By: Inextlive