वार्ड संख्या 52 में रोजाना सफाई न होने से पसरी रहती है गंदगी

गलियों से लेकर नाले तक कूडे़ से अटे, परेशान हो रहे स्थानीय

Meerut। स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान शहर के वीआईपी वार्डो का खास ख्याल रखा जाता है। खासतौर पर उन वार्डो का जो शहर के सेंटर या कहें कमिश्नरी चौराहे के आसपास रहते हैं, लेकिन वीआईपी वार्डो की हालत भी स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान कुछ खास ठीक नही है। निगम का काम ऊपरी साफ सफाई तक सीमित है जबकि अंदर की गलियों से लेकर नाले तक कूडे़ से अटे हुए हैं।

समस्याओं का निस्तारण नहीं

शहर के वार्ड संख्या 52 की जो शहर का प्रमुख वीआईपी वार्ड होने के साथ साथ काफी बढ़ा वार्ड है। इस वार्ड में बच्चा पार्क से लेकर कचहरी तक का क्षेत्र आता है। इसमें आदर्शनगर, विजय नगर, छिपी टैंक, वेस्टर्न कचहरी रोड, पीएल शर्मा रोड जैसे प्रमुख मोहल्ले शामिल हैं। बावजूद इसके यहां भी मूलभूत समस्याओं का निस्तारण नही हो रहा है।

आबूनाला बिगाड़ रहा खूबसूरती

शहर के प्रमुख आबू नाले का एक बड़ा हिस्सा इस वार्ड से गुजरता है। लेकिन बेगमपुल से मेरठ कालेज तक ही इस नाले में गंदगी का ढेर पूरे वार्ड की खूबसूरती को बिगाड़ देता है। वहीं निगम द्वारा बनाई गई नाले के ऊपर पार्किंग ही इस नाले की सफाई में बाधा बन गई है। पार्किंग के कारण नीचे नाले की सफाई नही हो पा रही है नाले में बहकर आने वाला कूड़ा पार्किंग के पिलर के नीचे ही अटक जाता है। इससे नाले में गंदगी का ढेर लगा हुआ है।

खाली नहीं हो रहे डस्टबिन

वहीं वीआईपी वार्ड में नगर निगम की टीम डस्टबिन खाली करने में भी लापरवाही कर रही है। कई कई दिनों तक डस्टबिन खाली नही होते हैं। नालों की सिल्ट भी सड़क किनारे कई कई सप्ताह तक पड़ी रहती है। विजयनगर, छिपी टैंक जैसे मोहल्लों में गलियों में जगह जगह गंदगी का ढेर लगा है।

अधूरा कूड़ा कलेक्शन

वहीं डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन भी वार्ड की कई गलियों में नही हो पा रहा है। आदर्शनगर, पीएल शर्मा रोड से जुडी कई गलियां संकरी हैं कई में गेट लगा होने कारण कलेक्शन गाडि़यां ही अंदर नही जा पाती हैं इस कारण से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन ना होने की शिकायत बनी रहती है।

वार्ड में साफ सफाई की कुछ समस्या बनी हुई है। रोजाना सफाई नहीं होती है खासतौर से मार्केट वाले इलाकों में हैं। बाकि अधिकतर व्यवस्था ठीक है।

शुभम अग्रवाल

सड़क किनारे रखे डस्टबिन का यहां काफी प्रयोग होता है। इसे रोजाना खाली किया जाना चाहिए। एक दिन भी ना उठे तो ढेर लग जाता है।

अरशद

हमारे क्षेत्र में नियमित साफ सफाई की प्रमुख समस्या बनी हुई है। कई मोहल्लों में सफाई कर्मचारी जाते ही नही है। कूडे़ का ढेर जो लगा हुआ है वह लगा रहता है।

रिदम

हमारे वार्ड में निगम स्तर पर सारे काम कराए जा रहे हैं। थोड़ी समस्या सफाई के इश्यू को लेकर है। इसके लिए लगातार निगम से कहा जाता है। नाले की समस्या पार्किंग के कारण बनी हुई है।

मनमोहन जौहरी, पार्षद

Posted By: Inextlive