कक्ष निरीक्षकों की कमी से जूझे एग्जाम सेंटर इंजार्च

मेरठ में परीक्षा के दौरान 4704 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

Meerut। यूपी बोर्ड परीक्षाओं के दूसरे दिन भी अव्यवस्थाओं का दौर जारी रहा। हाईस्कूल के ¨हदी विषय की परीक्षा के चलते सभी केंद्रों पर परीक्षकों की कमी रही, जिसके चलते परीक्षा कक्षों में एक-एक परीक्षक की ही ड्यूटी लगाकर काम चलाना पड़ा। वहीं अलग-अलग जगहों पर दो नकलची भी धरे गए। बुधवार को मेरठ में हुई 10वीं और 12वीं की दोनों पालियों में 4704 परीक्षार्थी अनुपस्थि्ात रहे।

यह रही स्थिति

प्रथम पाली में हाईस्कूल ¨हदी व प्रारंभिक ¨हदी में 45523 छात्र पंजीकृत हैं, जिनमें से 40846 छात्र उपस्थित रहे जबकि 4677 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। वहीं इंटर की संगीत गायन प्रथम, संगीत वादन प्रथम व नृत्य कला में कुल 297 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं, जिनमें से 284 परीक्षार्थी उपस्थित रहे और 13 छात्र अनुपस्थित थे। द्वितीय पाली में इंटर की बीमा सिद्धांत एवं व्यवहार प्रथम, सामान्य आधारिक विषय प्रथम की परीक्षा में 822 पंजीकृत छात्रों में से 798 छात्र उपस्थित रहे जबकि 24 अनुपस्थित थे। वहीं मेरठ मंडल में कुल 23724 परीक्षार्थी (10वीं में 14,580 और 12वीं में 9,144) अनुपस्थित रहे।

एक नकलची पकड़ा

बुधवार को सुबह की पाली में हाईस्कूल रेगुलर ¨हदी की परीक्षा में नकल करते हुए एक छात्रा को पकड़ा गया। डीआईओएस-2 सरदार सिंह की अगुवाई में सचल दस्ते ने सुबह कृपा राम जनता इंटर कॉलेज सुरूरपुर खुर्द में चेकिंग के दौरान यह छात्रा नकल करते हुए पाई गई।

निरीक्षकों की कमी

बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों का भारी टोटा है। दूसरे दिन भी जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में शिक्षकों व सेंटर इंचार्ज कक्ष निरीक्षकों के लिए फरियाद करते रहे। विभाग की ओर से 3739 कक्ष निरीक्षक तैनात किए गए थे, जिनमें 1950 महिलाएं व 1789 महिला कक्ष निरीक्षक हैं। हालांकि विभाग ने बेसिक शिक्षा विभाग से 510 शिक्षकों की मांग की थी लेकिन यहां से भी मात्र 200 शिक्षक ही मिले। हालांकि विभाग ने बीएसए से परीक्षाओं के लिए डायट में ट्रेनिंग कर रहे टीचर्स की भी मांग की है।

व्यवस्थाओं में बदलाव

परीक्षा केंद्रों पर कई छात्रों का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट नंबर नहीं बन पाया। जिसके बाद ज्वाइंट डायरेक्टर ने पंजीकृत छात्र-छात्राओं की जांच के लिए बुधवार को जांच समिति का गठन कर दिया है। जांच समिति छात्रों की नौवीं व 11वीं में पंजीकरण से लेकर बोर्ड परीक्षा आवेदन तक तमाम बिंदुओं पर जांच करेगी। फिलहाल परीक्षितगढ़ इंटर कॉलेज पर परीक्षा दे रहे सरस्वती इंटर कॉलेज के 400 छात्रों पर यह जांच बैठाई गई है।

उड़ रही धज्जियां

परीक्षा केंद्रों पर 200 मीटर के दायरे में लगी धारा 144 की पूरी तरह से धज्जियां उड़ रही है। इस दौरान जहां लोग गुट बनाकर खड़े हो जा रहे हैं वहीं फोटो स्टेट आदि की दुकानें भी बंद नहीं की गई हैं। जबकि विभाग के अनुसार परीक्षा के दौरान यह सब बंद किए जाने के निर्देश हैं।

कॉपियों की स्क्रीनिंग

एग्जाम सेंटरों पर होने वाली इमला बोल नकल को रोकने के लिए जेडी ने कॉपियों की स्क्रीनिंग करवाने के निर्देश दिए हैं। जेडी का कहना है कि चेकिंग के दौरान कई सेंटरों पर इमला बोल नकल की आशंका मिली हैं। ऐसे में इन सेंटरों को चिंहित कर इनकी कॉपियों को अलग रखवाकर स्क्रीनिंग करवाई जाएगी।

डाटा अपलोड नहीं

निर्देशों के बाद भी विभाग परीक्षा में अनुपस्थित व नकल में पकड़े गए परीक्षार्थियों का डाटा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड नहीं कर रहा है। परीक्षार्थियों का डाटा नहीं मिलने पर क्षेत्रीय बोर्ड सचिव राणा सहस्त्रांशु कुमार 'सुमन' ने सभी केंद्रों पर प्रथम व द्वितीय पाली में अनुपस्थित 'एए' और नकल में पकड़े गए 'यूएफएम' का विवरण वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश जारी किए हैं।

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर पूरी तरह से सख्ती बरती जा रही है। सेंटर्स पर वीडियो रिकार्डिग चैक की जा रही है। सचल दस्तों में रोजाना बदलाव किए जा रहे हैं। किसी भी सूरत मे नकल को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

दिव्यकांत शुक्ल, ज्वाइंट डायरेक्टर, मेरठ

मंडल

कक्ष निरीक्षकों की कमी को दूर करने के लिए बेसिक शिक्षकों की मदद ली जाएगी। नकल करने वाले छात्रों पर एफआईआर करवाई जा रही है। धारा 144 को लागू करने का जिम्मा प्रशासन का है।

गिरिजेश चौधरी, डीआईओएस-1, मेरठ

Posted By: Inextlive