- शहर के 2.88 लाख में से 1100 कंज्यूमर्स ने लगवाया प्री-पेड मीटर

- नए टैरिफ के मुताबिक प्री-प्रेड मीटर्ड को 1.25 प्रतिशत की छूट

Meerut । शहर के 1100 प्री-पेड मीटर्ड कंज्यूमर्स को अब उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा घोषित नए टैरिफ का लाभ मिलेगा। हालांकि शहर में प्री-पेड मीटर्ड कंज्यूमर्स की संख्या बेहद कम है। नए टैरिफ के आधार पर अब इन कंज्यूमर्स को 1.25 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा।

बिल में मिलेगी छूट

उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने सोमवार को अपना नया टैरिफ जारी कर दिया। हालांकि यह विभाग का यह नया टैरिफ कमर्शियल कंज्यूमर्स को ही प्रभावित करता है, लेकिन टैरिफ में एक क्लॉस के मुताबिक अब प्री-पेड मीटर्ड कंज्यूमर्स को कुल बिल में 1.25 प्रतिशत की छूट मिलेगी। टैरिफ के मुताबिक यदि किसी कंज्यूमर का बिल 2000 रुपए आता है तो नई व्यवस्था लागू होने पर उसका बिल 1975 रुपए आएगा।

चार फीसदी प्री-पेड कंज्यूमर

दरअसल, उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन प्रदेश में प्री-पेड मीटिरिंग को बढ़ावा दे रहा है। इसका नतीजा है कि नियामक आयोग ने प्री-पेड मीटर्ड कंज्यूमर्स को बिजली बिल में छूट देने की घोषणा की है। हालांकि शहर में प्री-पेड मीटर्ड कंज्यूमर का आंकड़ा काफी कम है। शहर में कुल कंज्यूमर्स की संख्या 2.88 लाख के आस-पास है और इनमें से अभी तक केवल 1100 कंज्यूमर्स के घरों में ही प्री-पेड मीटर लगाए जा सके हैं।

अगले हफ्ते से प्रभावित टैरिफ

विद्युत नियामक आयोग द्वारा घोषित नया टैरिफ अलगे हफ्ते से प्रभावी हो जाएगा। टैरिफ प्रभावी होते ही शहर के कंज्यूमर्स को बिलों में छूट का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

प्री-पेड मीटर्ड कंज्यूमर को नए टैरिफ का लाभ मिलेगा। शहर में प्री-पेड मीटर्ड कंज्यूमर्स की संख्या 1100 है। टैरिफ अगले हफ्ते प्रभावी हो जाएगा।

पंकज कुमार, चीफ इंजीनियर पीवीवीएनएल मेरठ जोन

Posted By: Inextlive