- खेल और सैर सपाटे के साथ कुदरत के रंग भी देखेंगे बच्चे

- वीक एंड पर लाइट शो से जगमग होगी गांधीबाग की अनोखी शाम

Meerut । इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और वर्चुअल दुनिया में बचपन खो चुके बच्चों को कुदरत से जोड़ने के मकसद से कैंट बोर्ड अब गांधी बाग में बने चिल्ड्रन पार्क की तस्वीर बदलेगा। इसमें खेलने-कूदने के अलावा पर्यावरण संरक्षण के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

जल्द होगा शुरू

बच्चों के लिए डिज्नी व‌र्ल्ड की थीम पर पार्क बनाने और वीकेंड पर लाइट शो के जरिए लोगों को पार्क से जोड़ने की यह पहल अंतिम चरण में है। अधिकारियों की मानें तो एक हफ्ते के अंदर ही पार्क में ये सारी सुविधाएं शुरू हो जाएंगी।

सजेंगी पार्क की दीवारें

सैर-सपाटे के साथ-साथ खेलों को और भी मनोरंजक बनाने के लिए चिल्ड्रन पार्क की दीवारों पर कार्टून कैरेक्टर उकेरे जा रहे हैं। इनमें टॉय स्टोरी-3 के शैरीफ वूडी, स्लींकी डॉग, ट्रिक्सी जैसे कैरक्टर्स को बोर्ड अधिकारियों ने विशेष रूप से तैयार कराया है। इसके अलावा डायनासोर के कैरेक्टर्स भी तैयार किए गए है। पार्क की सभी दीवारों को इन कैरेक्टर्स से सजाया जाएगा। इसके अलावा पार्क में बच्चों के लिए विशेष प्रकार के झूले भी लगाए जा रहे हैं।

लाइट शो का लुत्फ

गांधी बाग में जल्द ही रंग-बिंरगी रोशनी, फव्वारों के बीच सुरमयी संगीत और वीकेंड की शाम को सुकून देने के लिए पार्क में नई शुरूआत होगी। वहीं, सैटरडे और सनडे इवनिंग को इस दृश्य का लुत्फ शहरवासी ले सकेंगे।

ये होगी व्यवस्था

- 20 रूपये प्रवेश शुल्क देना होगा वीकेंड पर लाइट शो देखने के लिए

- 8 बजे शाम से रात 10 बजे तक खुलेगा पार्क

वर्जन

गांधी बाग की तस्वीर बदलने के लिए पिछले डेढ़ साल से लगातार काम कर रहे हैं। चिल्ड्रन पार्क को नया लुक दिया जा रहा है। हमारी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा लोग फैमिली पार्क में आएं। अभी और भी डेवलपमेंट चल रहा है।

राजीव श्रीवास्तव, सीईओ, कैंट बोर्ड

---------------

गांधी बाग में हो रहे बदलाव प्रशंसनीय है। बड़ी बात यह है बच्चों के विकास के लिए ध्यान दिया जा रहा है। टीवी और मोबाइल की दुनिया से निकलकर बच्चे कुदरत के रंग भी जान पाएंगे।

रंजना चौधरी, शिक्षिका

------------

अच्छा है अब बच्चों को घुमाने के लिए दूसरे शहर में नहीं जाना पड़ेगा। अपने शहर में अगर इस तरह की सुविधाएं मिलेगी तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है।

विकास शर्मा, खरखौदा

------------------

बहुत अच्छी पहल है। गांधी बाग में क्रिएटिव एक्टिविटीज हो रही है। सबसे बड़ी बात बच्चों को अब यहां बहुत कुछ सीखने के लिए मिलेगा। फैमिली आएंगी तो पार्क को लेकर बनी धारणाएं भ्ाी बदलेंगी।

प्रिंसी जैन, फूलबाग कॉलोनी

------------

पार्क में बदलाव होने से जहां शहर की तस्वीर बदलेगी वहीं शहरवासियों को भी एक फैमिली प्वाइंट मिलेगा। अब आसानी से बच्चों को लेकर गांधी बाग में घूमा जा सकता है।

आयुष जिंदल, ब्रह्मापुरी

Posted By: Inextlive