डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को इस बाबत जारी किए निर्देश

विभाग को 31 जुलाई तक प्लांट लगाने का काम करना होगा पूरा

Meerut। संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए जिले में अगस्त तक सभी ऑक्सीजन प्लांट शुरू करने होंगे। डीएम के। बालाजी ने स्वास्थ्य विभाग को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देशों के तहत हर हाल में यह सभी प्लांट जुलाई माह के अंत तक तक पूरे करने और 7 अगस्त तक चालू करने होंगे।

31 जुलाई तक तैयारी

कोरोना की दूसरी लहर अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है। वहीं तीसरी लहर का खतरा भी मंडराने लगा है। इसे लेकर शासन ने प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को पूरी मुस्तैदी से काम करने के लिए कहा है। कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पालन करवाने के साथ ही इससे लड़ने में जरूरी फैक्टर जैसे बेड, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन प्लांट और जरूरी दवाइयों के इंतजाम पूरे करने के लिए भी कहा है। निर्देशों के तहत 31 जुलाई तक सभी व्यवस्थाएं विभाग को पूरी करनी होंगी।

प्राइवेट भी बनेंगे वॉर्ड

जिले में सरकारी अस्पतालों और सीएचसी-पीएचसी में बेड, वेंटिलेटर आदि की व्यवस्थाओं के बीच प्राइवेट अस्पतालों को भी निर्देश जारी किए गए हैं। अलर्ट के बीच अगस्त से पहले यहां भी पूरी तैयारियां की जाएगी। जिसमें ऑक्सीजन प्लांट, बच्चों के लिए अलग आइसोलेशन वॉर्ड और आईसीयू आदि तैयार होंगे। वहीं वेंटीलेटर्स और बाइपैप भी तैयार किए जाएंगे। शासन के निर्देशों के तहत तीसरी लहर के आने से पहले स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से तैयार रहना होगा। अगर महामारी तीव्र रूप धारण करती है तब भी आमजन को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

अलर्ट जोन में मेरठ

कोरोना वायरस संक्रमण की दोनों लहरों ने जिले में भयंकर उत्पात मचाया था। संक्रमित केसों की संख्या को लेकर मेरठ पहले ही हाई अलर्ट जोन में है। बीते सवा साल में यहां 65 हजार से ज्यादा संक्रमित केस मिल चुके हैं। मेरठ मंडल के 6 जिलों में सबसे ज्यादा मरीज मेरठ में ही संक्रमित मिले हैं। ऐसे में तीसरी लहर को देखते हुए शासन ने यहां विशेष ध्यान देने के निर्देश जारी किए हैं।

ये प्लांट हो रहे तैयार

सीएमओ डॉ। अखिलेश मोहन ने बताया कैंट अस्पताल में 250 लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) क्षमता का प्लांट तैयार हुआ है। पीएल शर्मा जिला अस्पताल में 1000 एलपीएम, मेडिकल कालेज में 1000 एलपीएम का प्लांट तैयार हो रहा है। डिप्टी सीएमओ डॉ। विश्वास चौधरी ने बताया जिले में इसके अतिरिक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दौराला, मवाना, हस्तिनापुर, परीक्षितगढ़ व किठौर में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट संचालित हो गए हैं। रोहटा, खरखौदा व एलएलआरएम मेडिकल में 960 एलपीएम का प्लांट लगाया जा रहा है। एक अन्य प्लांट को स्थापित करने का कार्य भी यहां चल रहा है।

इस माह के अंत तक सभी ऑक्सीजन प्लांट का काम पूरा कर लिया जाएगा। शासन के निर्देशों के तहत अस्पतालों को निर्देश दे दिए गए हैं। जिले में ऑक्सीजन प्लांट लग चुके हैं। सामुदायिक केंद्रों को भी तैयार किया जा रहा है।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive