रात में 12 घंटे नहीं होगा निर्माण कार्य

कमिश्नर ने बैठक कर दिए निर्देश, ग्रैप को न मानने वाले विभागों के खिलाफ होगी कार्रवाई

आमजन समीर एप और प्रदूषण विभाग की वेबसाइट पर ले एयर पॉल्यूशन का लेवल

Meerut। मेरठ समेत दिल्ली-एनसीआर में एयर पॉल्यूशन की रोकथाम के लिए पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण अधिकरण (ईपीसीए) द्वारा ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) प्रभावी है। वहीं दूसरी ओर मेरठ-एनसीआर में बुधवार को पॉल्यूशन का लेवल ब्राउन (गंभीर) रहा। एयर पॉल्यूशन को कंट्रोल करने के लिए बुधवार को कमिश्नर ने अधिकारियों के बैठक की और कड़े निर्देश दिए।

निर्माण कार्य पर रोक

कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम ने मंडल के जनपदों में चार दिन के लिए शाम 6:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक निर्माण कायरें में रोक लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेरठ मंडल में एयर पॉल्यूशन दीपावली के बाद ब्राउन कैटेगरी में आ गया है, जो कि एक गंभीर स्थिति है। उन्होंने प्रदूषण की रोकथाम के लिए विभागीय समन्वय के साथ टीम बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने बताया कि दीपावली से पहले मेरठ मंडल में एयर पॉल्यूशन 300 प्लस की स्थिति में था, जो कि रेड कैटेगरी में आता है। दीपावली के बाद दो-तीन दिन से यह अपनी चरम सीमा में आ गया है और अब मेरठ मंडल में एयर पॉल्यूशन 400 प्लस की कैटेगरी में आ गया है जो कि ब्राउन कैटेगरी है।

स्कूलों में कराएं छिड़काव

कमिश्नर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्कूल और कॉलेजों में पनाी का छिड़काव कराएं। कृषि विभाग सुनिश्चित करे कि कहीं भी पराली न जलने पाए। ग्रैप को इम्प्लीमेंट कराने के लिए जिम्मेदार विभागों को अलर्ट करते हुए कमिश्नर ने कहा कि कूड़ा न जले यह स्थानीय निकाय को सुनिश्चित कराना होगा। सड़कों की सफाई स्वाइप मशीन से कराएं। ढाबों और रेस्टोरेंट में कोयला न जलने दें। उन्होंने विकास प्राधिकरणों को निर्देश दिए कि कंस्ट्रक्शन साइट्स पर खुले में निर्माण सामग्री न रखी जाए, साइट्स पर नियमित छिड़काव किया जाए। उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को कमिश्नर ने आदेश दिए कि वे 24 घंटे निगरानी के लिए टीमें बनाएं और इंडस्ट्री में छापेमारी कर प्रतिबंधित ईंधन की धरपकड़ करें।

इसके अलावा

10 वर्ष से पुराने डीजल व 15 वर्ष से पुराने पेट्रोल के चार पहिया वाहनों को सीज किया जाए।

वे ही हॉट मिक्स प्लांट का संचालन हो जो मानकों को पूरा करते हों।

ये रहे मौजूद

बैठक में डीएम मेरठ अनिल ढींगरा, अपर आयुक्त उदयी राम, उपाध्यक्ष एमडीए राजेश पाण्डेय, डीएफओ अदिति शर्मा, नगरायुक्त मेरठ अरविंद चौरसिया, एडीएमई गौतमबुद्ध नगर दिवाकर सिंह आदि के अलावा यूपीपीसीबी के अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Inextlive