सीएम योगी की फटकार के बाद जागा नगर निगम प्रशासन

तीन सफाई नायक सस्पेंड, सफाई निरीक्षक से जवाब-तलब, जेएसओ को लगाई जमकर फटकार

Meerut। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन के दौरान शहर में फैली गंदगी नगर निगम के लिए परेशानी का सबब बन गई है। मुख्यमंत्री ने नगर निगम की इस लापरवाही पर नाराजगी जताई थी, साथ ही निगम के आला अधिकारियों को जमकर फटकारा था। सीएम की फटकार के बाद नगरायुक्त मनीष बंसल भी अब एक्शन मोड में आ गए है। सोमवार को नगरायुक्त ने शहर के वार्ड का औचक निरीक्षण कर अनुपस्थित कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया। गंदगी पर सफाई निरीक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा है। इसके बाद सफाई निरीक्षकों समेत सुपरवाइजरों की मीटिंग ली और जमकर फटकार लगाई।

गंदगी पर सफाई नायक निलंबित

नगरायुक्त ने सोमवार को लोहियानगर, बिजली बंबा बाईपास, शास्त्रीनगर तेजगढ़ी चौराहा, यूनिवर्सिटी रोड, जेल चुंगी चौराहा, साकेत चौराहा, माल रोड, गांधी बाग से सोफीपुर फ्लाईओवर मोदीपुरम तक की सफाई व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान वार्ड संख्या-7, 16, 32 के कुछ स्थानों पर गंदगी पाई गई। वहीं सड़क किनारे गोबर, पॉलिथीन आदि मिलने पर नगरायुक्त ने नाराजगी जताई।

ये हुए सस्पेंड

कार्य के प्रति लापरवाह मिलने पर वार्ड संख्या-07 में तैनात सफाई नायक बिजेन्द्र, वार्ड-16 में तैनात विजय और वार्ड -32 में तैनात नवीन कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। इसके साथ ही वार्ड-32 के सफाई निरीक्षक अजय शील को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी की गई।

गैरहाजिर रहे कर्मचारी

इसके बाद सोमवार को दोपहर को नगर आयुक्त ने महानगर की सफाई व्यवस्था के संबंध में टाउन हॉल में बैठक बुलाई। बैठक में नगर स्वास्थ्य अधिकारी, समस्त डिपो प्रभारी, समस्त सफाई निरीक्षक एवं समस्त सफाई नायकों को नगरायुक्त ने दिशा निर्देश दिए। बैठक में सफाई नायकों की उपस्थिति के दौरान वार्ड - 1, 4, 7, 10, 16, 32, 48, 51, 56, 59, 65, 71 और 90 में तैनात सफाई नायक अनुपस्थित पाये गए। इस संबंध में नगर आयुक्त ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी को जांच कर अनुपस्थिति का कारण स्पष्ट करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

ये दिए सख्त निर्देश

नगर आयुक्त ने सभी डिपो प्रभारी को सख्त निर्देश दिए

डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन की गाड़ी और अन्य वाहन प्रत्येक दशा में सुबह 7 बजे डिपो से क्षेत्रों में निकलें।

इसकी वीडियो सुबह 7.30 बजे तक नगर आयुक्त को भेजी जाएगी।

वार्डो में समुचित सफाई व्यवस्था न होने, समय से कूड़े का उठान न होने के लिये सफाई निरीक्षक एवं सफाई नायकों के साथ-साथ डिपो प्रभारी भी जिम्मेदार होंगे।

सफाई व्यवस्था के संबंध में किसी भी स्तर पर लापरवाही व उदासीनता बरतने पर कड़ी कार्रवाई होगी।

सहायक नगरायुक्तों को दिए प्रभार

नगर आयुक्त ने महानगर की समुचित सफाई व्यवस्था में सुधार करने के संबंध में अपर नगर आयुक्त को वरिष्ठ प्रभारी दिल्ली वाहन डिपो, सहायक नगर आयुक्त प्रथम को सूरजकुंड डिपो और सहायक नगर आयुक्त द्वितीय को कंकरखेड़ा वाहन डिपो का वरिष्ठ प्रभारी नामित किया है। इन डिपो के अधीन समस्त वार्डो में सफाई की समुचित व्यवस्था, विकास कार्य, शुद्ध पेयजल आपूíत, सीवर इत्यादि की समस्याओं का निदान, कार्यो की आवश्यकता, इत्यादि के संबंध में तीनों वरिष्ठ प्रभारी नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करेंगे।

Posted By: Inextlive