बिना टेस्ट जारी नहीं होगा लाइसेंस, लर्निग लाइसेंस आरटीओ में ही बनेगा

Meerut। शहर के वाहन चालकों को अब अपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ कार्यालय जाकर लंबी कतारों में नहीं लगना पडे़गा। मगर अब ड्राइविंग टेस्ट देकर ही लाइसेंस मिलेगा। दरअसल, 3 मार्च से साकेत स्थित आईटीआई में परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनेंगे। इसके लिए मुख्यालय स्तर से शनिवार को आदेश आने के बाद एआरटीओ समेत अन्य अधिकारियों ने साकेत आईटीआई जाकर भवन का निरीक्षण कर तैयारी शुरू कर दी है। आरआई राहुल शर्मा ने बताया कि शनिवार को डीटीसी के आदेश के बाद साकेत स्थित भवन का निरीक्षण कर तैयारियों को शुरू कर दिया गया है। तीन मार्च संभावित तिथि है लेकिन अभी इसका लिखित आदेश नहीं आया है।

देना होगा ड्राइविंग टेस्ट

गौरतलब है कि ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अनिवार्य ड्राइविंग टेस्ट की सुविधा या कहें कि ट्रैक न होने के कारण अब तक आरटीओ में आवेदकों के टेस्ट लिए बगैर ही डीएल बनाए जा रहे थे। इस जरुरत को देखते हुए साकेत आईटीआई में 2018 ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर एंड टेस्टिंग ट्रैक का काम शुरू किया गया था। उत्तर प्रदेश राज्य सहकारी निर्माण संघ लिमिटेड (पैकफेड) करीब साढ़े चार करोड़ रुपये की लागत से इस भवन और ट्रैक को 2020 में तैयार किया गया था। मगर इसमें इलेक्ट्रिक काम अभी तक पूरा नहीं हुआ है। हालांकि शनिवार को मुख्यालय से आए आदेश के बाद इस ट्रैक को तैयार कर कार्यालय को शुरू करने की कवायद तेज हो गई है। संभावित है कि 3 मार्च से परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस से जुडे़ सारे काम इसी भवन से किया जाएंगे।

ट्रेक तैयार नहीं

यहां बनाया गया ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रेक पूरी तरह तैयार नहीं है। यह ट्रेक पूरी तरह कंप्यूटरीकृत है, इसमें मशीनों, कैमरों और सेंसर के जरिए ड्राइविंग टेस्ट की प्रक्रिया की जांच की जाएगी। इसमें किसी प्रकार की कमी होने पर लाइसेंस जारी नहीं होगा। मगर अभी इस ट्रेक में कैमरे और सेंसर लगने का काम पूरा नहीं हो सका है।

आरटीओ में ही बनेगा लर्निग

डीएल के लिए आवेदकों को दो स्तर पर प्रक्रिया से गुजरना होता है। पहला लर्निग लाइसेंस फिर परमानेंट लाइसेंस। लर्निग लाइसेंस का सारा काम पहले की तरह आरटीओ कार्यालय से ही होगा। मगर इसके बाद परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदक को अपना वाहन लेकर साकेत आईटीआई में बनाए गए इस नए कार्यालय में जाना होगा। उसके बाद आवेदक का अत्याधुनिक ट्रेक पर ड्राइविंग टेस्ट होगा। टेस्ट में पास होने के बाद आवेदक का फोटो अपलोड करने की प्रक्रिया को भी इसी कार्यालय में पूरा किया जाएगा। इसके बाद लाइसेंस जारी होगा।

Posted By: Inextlive