राज्यमंत्री श्रीराम चौहान ने बुधवार को नवीन मंडी का निरीक्षण करने पहुंचे

प्याज की कीमतें कम करने को लेकर नहीं दे सके सार्थक जवाब

Meerut। प्याज की कीमतों को कंट्रोल करने का काम सरकार कर रही है। लेकिन क्या कर रही है? इस बात का जवाब मंत्रीजी नहीं दे सके। दरअसल, जमाखोरों पर कार्रवाई के राज्यमंत्री ऐलान की सच्चाई भी सामने आ गई। गौरतलब है कि मेरठ में गत दिनों सरकार के आदेश के बाद महज एक दिन संयुक्त विभागों द्वारा छापेमारी की गई और उसमें में टीम ने मंडी कार्यालय में बैठकर कागजी कोरम पूरा कर दिया। बुधवार को राज्यमंत्री श्रीराम चौहान मेरठ में थे और दिल्ली रोड स्थित नवीन मंडी में प्याज की कीमतों ने मंत्री का मिजाज बिगाड़ दिया।

प्याज की कीमतों पर रार

राज्यमंत्री श्रीराम चौहान बुधवार को दिल्ली रोड स्थित नवीन सब्जी मंडी का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां साफ-सफाई की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त की गई थी। वहीं निरीक्षण के दौरान प्याज की कीमतों पर सवाल उठने लगे। पत्रकारों के सवाल के जवाब में मंत्री बोले कि आमजन को सस्ता प्याज उपलब्ध हो, इसके लिए सरकार प्रयासरत है। प्याज व अन्य खाद्यान्न की जमाखोरी करने वालों को चिंह्नित कर जेल भेजा जाएगा। अभी मंत्री अपनी बात पूरी भी न कर पाए थे कि मेरठ में हुई कार्रवाई का ब्योरा पत्रकारों ने मंत्री से पूछ लिया, जो वे नहीं बता पाए। बता दें कि मेरठ में एक कमेटी बनाई गई थी जो जमाखोरों को जेल भेजती है, लेकिन डीएम अनिल ढींगरा के निर्देशन में बनी यह कमेटी सिर्फ एक दिन फील्ड में दिखाई दी। और कमेटी जांच के नाम पर खानापूर्ति कर चली गई। जेल भेजना तो दूर मेरठ में अब तक एक भी जमाखोर के खिलाफ शिकायत भी इस कमेटी ने आलाधिकारियों को नहीं की है।

ई-नेम से मिलेगा लाभ

राज्यमंत्री ने बताया कि सरकार द्वारा किसानों के हित में ई-नेम (इलेक्ट्रॉनिक-नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट) योजना चलायी गयी है, जिससे किसान किसी भी मंडी में अपना उत्पाद बेच सकता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में ए, ए-प्लस, बी व सी प्रकार की करीब 250 मंडियां है। सभी में किसानों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। इस दौरान मंडी के व्यापारियों द्वारा एकल स्वामित्व के साथ-साथ साझेदारी करने की मांग उठाई गई। जिसपर राज्यमंत्री ने कहा कि वह इसके लिए प्रयास करेंगे। इस दौरान बीजेपी जिलाध्यक्ष अनुज राठी, उप निदेशक मंडी पुष्पराज सिंह, मंडी सचिव नरेंद्र सिंह आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive