अवैध निर्माणों पर लगाम के लिए ऑनलाइन ऐप लांच, कमिश्नर ने की औपचारिक लांचिंग

बेहतर रखरखाव, प्रबंधन व नियंत्रण के लिए एमडीए में वेबसाइट को भी किया अपडेट

Meerut। अवैध निर्माण पर लगाम कसने के लिए मेरठ विकास प्राधिकरण ने ऑनलाइन इन्फोर्समेंट केस मैनेजमेंट सिस्टम (ईसीएमएस) लांच किया है। बुधवार को सिस्टम की कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने एमडीए सभागार से औपचारिक लांचिंग की। इसके अलावा एमडीए ने अपनी ऑनलाइन से सेवाओं को और बेहतर ढंग से आमजन तक पहुंचाने के लिए अपनी वेबसाइट www.mdaMEERUT.in को अपग्रेड किया है।

फीता काटकर किया शुभारंभ

एमडीए सभागार में बुधवार को कमिश्नर और प्राधिकरण अध्यक्ष अनीता सी मेश्राम ने ईसीएमएस (एंड्रायड ऐप) की लांचिंग के दौरान कहा कि प्राधिकरण आमजन को ऑनलाइन नक्शा एप्रूवल, मेंटीनेंस और किस्त का ऑनलाइन भुगतान, ई-नीलामी/ई-चालान सहित 12 महत्वपूर्ण सुविधाएं दे रहा है। ऐसे में ईसीएमएस एक क्रांतिकारी कदम है और यह अवैध निर्माण करने वालों पर कार्रवाई में सहायक होगा।

इस तरह करेगा काम

एमडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि हर संपत्ति के ऑनलाइन डाटाबेस के लिए घर बैठे जानकारी ली जा सकती है। हर प्रॉपर्टी का एक लॉगिन आईडी जेनरेट किया गया है। जूनियर इंजीनियर और मेट यह मोबाइल एप डाउनलोड करेंगे यूजर आईडी पासवर्ड के जरिए वह मोबाइल एप का उपयोग कर अवैध निर्माणों की जानकारी, ई-चालान और सील लगने के बाद भी अवैध निर्माण जारी रहने पर मुकदमा दर्ज करने प्रक्रिया ऐप के माध्यम से कर सकेंगे। गुरुवार सुबह 9:00 बजे से यह ऐप उनके लिए प्रभावी होगा। वेबसाइट अपग्रेडेशन और मोबाइल ऐप के जरिए एमडीए के कार्यो में पारदर्शिता आएगी। किसी केस की जानकारी के लिए अब प्राधिकरण नहीं आना होगा।

इस तरह करें अप्लाई

एमडीए सचिव प्रवीना अग्रवाल ने बताया कि आवंटी ऑनलाइन वेबसाइट और मोबाइल एप पर रजिस्ट्रेशन बटन को दबाकर सभी आवश्यक जानकारियां भरकर अपने आधार कार्ड, आवंटन पत्र, अधिकार पत्र और स्वीकृत नक्शे की कॉपी या बिजली कनेक्शन की तारीख को अपलोड करना होगा। इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए अपने खाते को खोलकर ऑनलाइन पेमेंट मेंटेनेंस बटन को दबाकर डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/एनईएफटी के द्वारा भुगतान किया जा सकता है।

Posted By: Inextlive