स्कूल में रखा जा रहा पूरा ध्यान, बच्चों की सुरक्षा के लिए हो रहे इंतजाम

सोशल डिस्टेंसिंग का किया जा रहा पालन, कोविड गाइडलाइंस के तहत पूरे किए जा रहे प्रोटोकॉल

Meerut। 6वीं से 12वीं तक ऑफलाइन क्लासेज शुरु हो गई है। कई महीनों से बंद पड़े स्कूलों में जहां रौनक लौट रहीं हैं। वहीं बच्चों की सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। सुरक्षा के सभी इंतजाम पूरी मुस्तैदी से किए गए हैं। दो गज दूरी, मास्क जरूरी के नियम को हर लेवल पर अनिवार्य किया जाना है। स्कूल खुलने को लेकर कई नियम व शर्तो को शासन ने लागू किया है। शनिवार को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने स्कूलों का रियल्टी चेक किया तो यहां हर स्तर पर बच्चों की सुरक्षा को लेकर इंतजाम किए गए हैं।

महावीर इंटरनेशनल स्कूल

तैयारियां रही पूरी

स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन होता मिला। स्टूडेंट्स के बीच 6 फीट की दूरी को लागू किया गया है। क्लास छोटी होने पर कम्प्यूटर, लैब, लाइब्रेरी का प्रयोग भी किया जा रहा है। सीटिंग अरेंजमेंट बेहद ध्यान और सावधानी से होता मिला। साफ-सफाई, सेनेटाइजेशन समेत तमाम तैयारियां पूरी रही। स्कूलों ने बच्चों के आने से पहले हैंडवाश, थर्मल स्कैनिंग से चेकिंग भी हुई।

एंट्री पर टेम्प्रेचर चेक

मेन गेट से आने के बाद सभी बच्चों का टेम्प्रेचर चेक किया गया। सेनेटाइज करने के बाद ही स्कूल के अंदर प्रवेश दिया गया। इमरजेंसी के लिए दवाइयों व दूसरे इक्यूपमेंट्स की व्यवस्था भी है।

मास्क अनिवार्य

स्कूल में सभी के लिए मास्क अनिवार्य है। हर क्लास में बच्चे मास्क लगाकर पढ़ाई करते मिले। टीचर्स ने भी इस बात का ख्याल रखा की स्टूडेंट्स कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करें। स्कूल में लंच टाइम में स्टूडेंट्स के बाहर जाने पर रोक है। क्लास में ही लंच किया जाता है। बाहर आने-जाने के लिए लाइन बनाने की व्यवस्था है। ग्रुप बनाकर खड़े होने पर मनाही है।

गठित है टीम

कोरोना से बचाव के लिए स्कूल में स्कूल स्तर से टीम भी बनाई गई है। कोविड गाइडलाइंस के पालन को देखने के लिए स्कूल प्रिंसिपल खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल

कोविड नियमों का पूरा पालन

गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल में कोविड नियमों का पूरी तरह से पालन होता मिला। इस दौरान स्कूल की प्रिंसिपल डा। अनुपमा सक्सैना ने स्टूडेंटस को नियमों के बारे में बताया। सेनेटाइज करने के बाद ही क्लासेज में प्रवेश मिला। इसके अलावा क्लास में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाया गया।

सेनेटाइजेशन की पूरी व्यवस्था

स्कूल में सेनेटाइजेशन की पूरी व्यवस्था है। दरवाजे, कुंडी, डैशबोर्ड, डस्टर, बेंच-डेस्क, सभी टीचिंग मैटेरियल्स को सेनेटाइज किया जाता है। क्लास में, लैब में लाइबे्ररी सभी जगह 6 फीट की दूरी का पालन किया गया। सभी को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। बच्चों को एक-दूसरे का मास्क अदला-बदली करने पर पूरी रोक है।

इन नियमों का भी पालन

स्कूल में बच्चों को एक दूसरे के कांटेक्ट में नहीं आने दिया गया। सभी बच्चों को एक-दूसरे से दूर रहने और कांटेक्ट में न आने के बारे में बताया गया। यहां-वहां थूकने पर भी रोक लगाई गई। बच्चों को एक दूसरे की नोट बुक, बुक्स, पेन, टिफिन आदि शेयर नहीं करने दिया गया।

सीटिंग अरेंजमेंट

दो गज की दूरी के नियम का स्कूल में पालन होता दिखाई दिया। दो स्टूडेंट्स के बीच में स्पेस दिखाई दिया। यही नहीं स्कूल में लाइब्रेरी, लैब, असेंबली में भी स्टूडेंट्स के खड़े होने या बैठने के लिए दूरी के नियम के सभी मानक पूरे रहे।

मेडिकल अरेंजमेंट

कोविड को लेकर स्कूल में फ‌र्स्ट एड मेडिकल अरेंजमेंट के नियमों में भी बदलाव हुआ है। स्कूल के बाहर ही थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था है। वहीं इमरजेंसी में मेडिकल एड के लिए सिक रूम बनाया गया है।

बच्चों की सेफ्टी सबसे जरूरी है। कोरोना के चलते कई एक्टिविटीज बदल गई है। बच्चों को कोविड प्रोटोकॉल के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है। पेरेंट्स को भी अवेयर किया जाता है।

अनुपमा सक्सेना, प्रिंसिपल, गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल

कोरोना गाइड लाइंस का पालन स्कूल में पूरी तरह से किया जा रहा है। हर स्तर पर बच्चों का ख्याल रखा जाता है। सभी इंतजाम पूरे करवाएं गए हैं।

नरेश कुशवाहा, प्रिंसिपल, महावीर इंटरनेशनल स्कूल

Posted By: Inextlive