मेडिकल कॉलेज में लिक्विड, मेनीफोल्ड और ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट तीनों तरह से मरीजों को होगी ऑक्सीजन की सप्लाई

ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने की कवायद तेज, डीआरडीओ करेगा तैयार

Meerut। कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की मारामारी के बाद शासन सतर्क हो गया है। इसके तहत एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने की तैयारियां शुरू हो गई है। इसके बाद मेडिकल कॉलेज में लिक्विड, मेनीफोल्ड और ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट तीनों तरह से मरीजों को ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सकेगी।

750 मरीज होंगे कवर

मेडिकल कॉलेज में लगने वाले नए ऑक्सीजन प्लांट से 750 मरीजों को एक साथ ऑक्सीजन से कवर किया जा सकेगा। इसके अलावा लगभग 15 दिन का बैकअप भी 24 घंटे उपलब्ध हो सकेगा। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया कि ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट एम्स में लगे प्लांट की तरह होगा। किसी भी परिस्थिति में ऑक्सीजन की कमी न हो इसी के मद्देनजर शासन ने मेडिकल कॉलेज में अधिक क्षमता वाला प्लांट लगाने का फैसला लिया है।

डीआरडीओ करेगा तैयार

डॉ। ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया डीआरडीओ की ओर से ये ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट तैयार करवाया जा रहा है। इसके लिए डीआरडीओ की टीम पहले ही अस्पताल की सभी व्यवस्थाओं और संसाधनों का ब्योरा ले चुकी है और निरीक्षण भी किया जा चुका है। मेडिकल कॉलेज में पहले से स्थापित लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट के बराबर में ही इस प्लांट को लगाने पर मोहर लग चुकी है।

पीडियाट्रिक आईसीयू में सप्लाई

डीआरडीओ द्वारा तैयार करवाए जा रहे नए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट को पीडियाट्रिक आईसीयू से भी जोड़ा जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही ये शुरू हो जाएगा। संभावित तीसरी लहर के बच्चों पर असर डालने की आशंकाओं के बीच नए तैयार हो रहे बच्चा आईसीयू कोविड वार्ड को इससे पूरी तरह से कवर किया जाएगा।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी की वजह से लोगों को खासी परेशानी झेलनी पड़ी थी। इसी के मद्देनजर अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट शासन की योजना के तहत लगवाया जा रहा है।

डॉ। ज्ञानेंद्र कुमार, प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive