40 कुंतल प्याज बेचेगा राज्य कर्मचारी कल्याण बोर्ड

50 कुंतल प्याज की बिक्री करेगी उद्यान सहकारी समिति

70 कुंतल प्याज बेचेगा जिला पूर्ति विभाग

10 कुंतल प्याज बेचने की जिला उद्यान विभाग को मिली जिम्मेदारी

64 रुपये प्रति किलो के हिसाब से आम लोगों को बेची गई प्याज

60 रुपए किलो आढ़तियों को बेची गई प्याज

200 कुंतल प्याज की शासन की ओर से होगी बिक्री

120 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बाजार में बिक रही प्याज

64 रुपए प्रति किलो प्याज बेचने के आढ़तियों को दिए गए निर्देश

100 किलो तक प्याज खरीदकर ले गए आढ़ती

Meerut। प्याज के बढ़ते दाम से राहत दिलाने के लिए प्रशासन ने इजिप्ट से मंगाई प्याज की बिक्री शुरू की। इजिप्ट की प्याज का काउंटर मंगलवार सुबह से सर्किट हाउस के उद्यान विभाग में शुरू हो गया। इस दौरान 64 रुपए प्रति किलो के हिसाब से इस काउंटर पर बिक रही प्याज को खरीदने के लिए सुबह से ही लोगों की कतार लगी रही, लेकिन काउंटर पर आम ग्राहक से ज्यादा सब्जी मंडी के आढ़तियों को प्राथमिकता दी गई। आढ़तियों को आम ग्राहक से करीब 4 रुपए कम में प्याज दी गई जबकि आम ग्राहक के लिए यह प्याज 64 रुपए किलो ही रही। इसके अलावा अन्य विभागों को भी प्याज को बेचने की जिम्मेदारी दी गई है।

200 कुंतल प्याज की होगी बिक्री

गौरतलब है कि बाजार में प्याज का दाम 120 रुपए प्रति किलो पार हो चुका है। ऐसे में इजिप्ट से मंगाई गई 200 कुंतल प्याज की खेप का वितरण मंगलवार से मेरठ में शुरु किया गया है। इसके लिए जिला उद्यान विभाग समेत डीएसओ और राज्य कर्मचारी कल्याण विभाग को प्याज बेचने की जिम्मेदारी दी गई है। इन सभी विभागों को अपने अपने विभाग में काउंटर लगाकर 64 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेचने के लिए रेट तय किया गया। लेकिन इससे अलग आढ़तियों को यह प्याज 60 रुपए प्रति किलो के भाव से उपलब्ध कराई जा रही है लेकिन उनको भी मार्केट में 64 रुपए प्रति किलो बेचने के निर्देश दिए गए हैं।

ओवर लिमिट बेची गई प्याज

हालांकि, विभाग के द्वारा आम ग्राहक को अधिकतम पांच किलो प्याज की बिक्री का आदेश दिया गया था, लेकिन आढ़तियों के लिए यह लिमिट नही थी। उद्यान विभाग पहुंचे आढ़ती 100 किलो तक प्याज के बोरे भरकर ले जा रहे थे। इनको 60 रुपए किलो के रेट से प्याज उपलब्ध कराई जा रही थी।

शासन द्वारा 200 कुंतल प्याज 64 रुपए किलो के निर्धारित रेट पर बिक्री के लिए मिली है। अन्य विभागों को भी प्याज का वितरण किया गया था और यह सख्त निर्देश हैं कि 64 रुपए किलो से ऊपर प्याज नहीं बेची जाए।

आर। आर। चौधरी, जिला उद्यान अधिकारी

Posted By: Inextlive