रविवार को रजिस्ट्रेशन के लिए फिर खोला गया पोर्टल

20 नवंबर तक इस पोर्टल पर स्टूडेंट करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

Meerut। सीसीएसयू व उससे जुड़े कॉॅलेजों में यूजी के फ‌र्स्ट ईयर के एडमिशन के लिए जो स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन से वंचित रह गए थे। ऐसे स्टूडेंट को दोबारा से रजिस्ट्रेशन का मौका दिया गया है। रविवार को रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल खोल दिया गया। पहले दिन रविवार शाम तक पोर्टल पर आठ हजार करीब नए रजिस्ट्रेशन कराए गए। 20 नवंबर तक इस पोर्टल पर स्टूडेंट रजिस्टे्शन करा सकते है। फिर ऑफर लेटर डाउनलोड कर अभ्यर्थी जिस भी कॉलेज में सीट खाली होगी, उसकी जानकारी लेकर वहां आवेदन कर सकेंगे। ताकि वहां पर उनको एडमिशन मिल सके।

1.10 लाख सीटें खाली

यूजी के फ‌र्स्ट ईयर में एक लाख 90 हजार सीटें हैं। इसमें 79 हजार अभ्यíथयों के प्रवेश हो चुके हैं। इन सीटों पर प्रवेश के लिए विवि की ओर से दो मेरिट और एक ओपन मेरिट जारी हो चुकी है। लेकिन इसके बाद भी अभी सीटें खाली हैं। अब इसके लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 20 नवंबर के बाद ब्लैंक आफर लेटर डाउनलोड होंगे। उसमें अपनी इच्छा से कोई भी कॉलेज व कोर्स चुन सकेंगे। जिस कालेज में सीट खाली होगी, वहां आवेदन कर सकेंगे।

आज कार्यपरिषद की बैठक

सोमवार को यानि आज कार्यपरिषद की बैठक होगी। इसमें कुछ कालेजों को संबद्ध्ता मिलेगी। गौरतलब है कि रजिस्ट्रेशन में इन कॉलेजों को भी मौका मिलेगा। कार्यपरिषद की बैठक में यूनिवíसटी में हुए चयन को लेकर लिफाफा खुलेगा। इसमें पदों पर नियुक्ति को लेकर कुछ नाम भी क्लीयर होंगे।

आज से बीएड के प्रैक्टिकल

सीसीएसयू ने बीएड लास्ट इयर के प्रैक्टिकल एग्जाम आज से शुरू होंगे। सीसीएसयू की ओर से कॉलेजों को नौ, 10, 11, 17, 18, 19 और 20 नवंबर में से कोई दो तिथि दी गई है, यूनिवíसटी की ओर से बीएड अंतिम वर्ष की परीक्षा कराई जा चुकी है, लेकिन अभी तक प्रैक्टिकल एग्जाम नहीं हो पाए है।

बीएड कॉलेजों में बनेगी लाइब्रेरी

सीसीएसयू व संबद्धित कॉलेजों के लिए बीएड लाइब्रेरी शुरु होगी। इसके तहत बीएड कोर्स में सेकेंड इयर में प्रोमोट होने वाले स्टूडेंट को उनकी पहले साल की बुक्स जमा करने के लिए कहा गया है। उनसे कहा गया है कि अगर उनकी बुक्स किसी काम नहीं आ रही है तो अपने कॉलेजों में जमा कर दें। ताकि नए स्टूडेंट को जो बुक्स नहीं ले पा रहे हैं, उनको मदद मिल जाए, बीएड संबंधित मैटीरियल उनके काम आ जाए।

छात्रों की होगी मदद

प्रोवीसी प्रो। वाइ विमला के अनुसार कोरोना काल में लोगों को आíथक परेशानियों का सामना करना पड़ा है, इसी को ध्यान में रखते हुए ये तरीका निकाला है कि पुरानी बुक्स से कैसे स्टूडेंट मदद कर सकते हैं।

कॉलेज में जमा करें बुक्स

कॉलेजों को स्टूडेंट को जागरुक करना होगा कि वो बुक्स को जमा करें, ताकि उनकी बुक्स उन स्टूडेंट को दे दी जाए जो कोरोना काल में आíथक परेशानियों से जूझ रहे हों। या जिन्हें बुक्स खरीदने में दिक्कत हो। ऐसे मे कॉलेजों को बुक्स देकर वो स्टूडेंट की मदद करेंगे। इसलिए वो बुक्स सब्जेक्ट वाइस कॉलेजों में रखी जाएगी। इसके बाद जो जरुरतमंद होंगे उनको दी जाएगी।

हर कॉलेज में होगा एक जिम्मेदार

बुक्स लेकर रखने व संबंधित स्टूडेंट को देने की जिम्मेदारी हर कॉलेजों को एक वालंटियर को देनी होगी। वालंटियर अपने पास एक रजिस्टर भी मेनटेंन करेंगे। किससे बुक्स ली है इसका भी डाटा तैयार होगा। बुक्स के अलावा प्रैक्टिकल फाइल भी मदद के लिए रखी जाएगी। इससे स्टूडेंट को दिखाया जाएगा कि वो कैसे अपनी बीएड प्रैक्टिकल की फाइल बना सकते है।

Posted By: Inextlive