राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जारी हुआ चुनाव कार्यक्रम

विस्तृत कार्यक्रम जारी होते ही जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारी

Meerut। ग्राम पंचायत चुनाव के बाद सबसे अधिक सरगर्मी जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव का लेकर चल रही है। पक्ष और विपक्ष अपने प्रत्याशियों के साथ मैदान में पहले ही उतर चुके हैं। अब राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर चुनाव संपन्न कराने के लिए विस्तृत कार्यक्रम भी मंगलवार को जारी कर दिया। जारी कार्यक्रम के अनुसार 26 जून को नामांकन के साथ प्रक्रिया शुरू होगी और तीन जुलाई को चुनाव परिणाम सामने आएगा।

समर्थन का दावा

जिला पंचायत अध्यक्ष पद को लेकर हर स्तर पर उठापटक जारी है। सत्ता दल के साथ विपक्ष भी अपने साथ जिला पंचायत सदस्यों का पर्याप्त समर्थन प्राप्त होने के दावे कर रहा है। उधर, मंगलवार को जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव संपन्न कराने के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया गया। कार्यक्रम जारी होने के बाद से जहां राजनीति दलों में हलचल तेज हो गई है, वहीं जिला प्रशासन ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। जारी कार्यक्रम के अनुसार 26 जून को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया जाएगा। इसके बाद तमाम प्रक्रियाएं पूर्ण होने के बाद तीन जुलाई को मतगणना होगी और इसी दिन चुनाव परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार मात्र एक सप्ताह में ही चुनाव प्रक्रिया संपन्न होगी और जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर नए अध्यक्ष की ताजपोशी होगी।

चुनाव परिणाम जारी

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए होने वाले मतदान को पूरी तरह से गुप्त रखा जाएगा। मतपत्र पर उम्मीदवारों के नाम देवनागरी लिपि में क्रमवार अंकित होंगे। मतगणना के बाद निर्वाचन अधिकारी बिना किसी देरी के तत्काल चुनाव परिणाम की घोषणा करेंगे। इसके अलावा जारी चुनाव कार्यक्रम के दौरान अगर कोई अवकाश भी पड़ता है तो चुनाव प्रक्रिया अवकाश दिवस में भी जारी कार्यक्रम के अनुसार ही जारी होगी।

ऐसे होगा चुनाव

26 जून को 11 से तीन बजे तक होगा नामांकन

26 जून को तीन बजे से कार्य समाप्ति तक होगी नामांकन फार्मों की जांच

29 जून को 11 से तीन बजे तक मिलेगा नाम वापसी का मौका

03 जुलाई को 11 से तीन बजे तक होगा मतदान

03 जुलाई को तीन से कार्य समाप्ति तक होगी मतगणना और घोषित होगा चुनाव परिणाम

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए जारी विस्तृत कार्यकम के अनुसार चुनाव संपन्न कराया जाएगा। इसके लिए संबंधित विभागों को तैयारी के लिए निर्देशित किया है।

के। बालाजी, जिलाधिकारी

Posted By: Inextlive