मुख्यालय से अफसरों को 'करंट'

Updated Date: Fri, 14 Aug 2020 02:38 PM (IST)

बिजली विभाग ने जोड़ दिए बिल जमा होने के बाद कटे कनेक्शन

मुख्यालय स्तर पर बिजली विभाग के दो अधिकारियों पर हुआ एक्शन

स्मार्ट मीटर की शिकायतों के लिए विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

लिसाड़ी गेट में जारी रही बिजली कटौती, लोगों ने किया हंगामा

Meerut। स्मार्ट मीटर की गलत टेक्नीकल कमांड देने के कारण बुधवार को शहर के लोगों की गुल हुई बिजली गुरुवार अल सुबह तक सामान्य हो गई। विभागीय गलती के कारण जिन जिन लोगों के कनेक्शन कटे थे, उनके कनेक्शन बुधवार रात से जोड़ने शुरु कर दिए गए। जिसके चलते गुरुवार को शहर के लोगों को कुछ राहत मिली। वहीं इस गडबड़ी पर लखनऊ स्तर से जांच के बाद दो आला अधिकारियों पर मुख्यमंत्री ने एक्शन लेते हुए दोबारा इस तरह की गलती न होने के सख्त निर्देश दिए हैं। वहीं अपने बचाव में विद्युत विभाग ने गुरुवार को स्मार्ट मीटर के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी करते हुए खानापूíत कर दी।

हंगामे के बाद समाधान

गौरतलब है कि बुधवार शाम को अचानक हजारों घरों की बिजली गुल होने से शहर में हड़कंप मच गया था। बिल जमा होने के बाद भी लोगो के घरों की बिजली गुल होने से गुस्साए लोगों ने शहर के शास्त्रीनगर, घंटाघर, कंकरखेड़ा, जागृति विहार, मेडिकल, मंगल पांडे नगर, लालकुर्ती, टीपी नगर, दिल्ली रोड, माधवपुरम समेत तमाम बिजली घरों पर हंगामा करते हुए शिकायत दर्ज कराई थी। इतनी अधिक संख्या में हंगामा होने पर लखनऊ तक आला अधिकारियों की नींद उड़ गई। आनन फानन मे जांच की गई तो लखनऊ स्तर पर आला अधिकारियों की लापरवाही सामने आई।

जोड़े गए कनेक्शन

इस मामले में लखनऊ से गलती सामने आने पर देर रात से ही कनेक्शन जोड़ने का काम शुरु हो गया। गुरुवार सुबह तक शहर के करीब दो हजार से अधिक कनेक्शन जोड़ दिए गए। हालांकि गुरुवार को भी उपभोक्ताओं ने अपने कनेक्शन न चालू होने की शिकायत दर्ज कराई। अधिकारियों का कहना है कि लखनऊ स्थित शक्ति भवन से गलत कमांड के कारण कनेक्शन कट गए थे। इसमें लोकल कोई फॉल्ट नही है। वहीं इस कारण से बकायेदारों के खिलाफ कनेक्शन काटने का कोई अभियान भी गुरुवार को नही चलाया गया। साथ ही ईईएसएल कंपनी के साथ ही मीटर कंपनी को भी समस्या के समाधान तेजी से करने के लिए कहा गया है।

जारी हुई हेल्प लाइन

स्मार्ट मीटर के लखनऊ स्थित सर्वर में तकनीकी समस्या के चलते मेरठ व सहारनपुर शहरी क्षेत्रों में, स्मार्ट मीटर स्थापित उपभोक्ताओं के कनेक्शन अपने आप डिस्कनेक्ट होने के बाद उपभोक्ताओं द्वारा शिकायत करने पर समस्या को संज्ञान में लेते हुए मार्ट मीटर से सम्बन्धित शिकायत या समस्या के लिए उपभोक्ता टोल फ्री नं0 1912 के साथ अब उपभोक्ता स्मार्ट मीटर हेल्पलाईन नं0 9119930006, 9511113105 पर शिकायत दर्ज करा सकता है।

जो कनेक्शन डिस्कनेक्ट हुए थे अधिकतर को जोड़ जा चुका है। बाकि जो संज्ञान में आ रहे हैं उनको जोड़ने का काम चल रहा है। यह मुख्यालय स्तर पर परेशानी हुई थी। आगे ना हो इसके लिए काम किया जा रहा है।

एके सिंह, अधीक्षण अभियंता

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.