अवैध कॉलोनियों पर 'बिजली' गिरी

Updated Date: Sat, 24 Oct 2020 12:08 PM (IST)

एमडीए ने जारी की थी अवैध कॉलोनियों की लिस्ट

बिजली विभाग ने काटने शुरू किए कनेक्शन

अधिकतर कॉलोनियों में शुरू भी नहीं हो पाए हैं विकास कार्य

Meerut। एमडीए की अवैध कालोनियों पर अब बिजली विभाग ने एक्शन लेने की तैयारी कर ली है। गत माह एमडीए ने अवैध कॉलोनियों पर शिकंजा कसते हुए कई कालोनियों की सूची जारी की थी। जिसके बाद बिजली विभाग ने इन कॉलोनियों में बिजली के कनेक्शन काटना शुरू कर दिया है। हालांकि, जांच में सामने आया कि अधिकतर कॉलोनियों में बिजली से लेकर अन्य किसी प्रकार का विकास कार्य अभी शुरू भी नहीं किए गए हैं।

नए कनेक्शनों पर लगी रोक

गौरतलब है कि अवैध कॉलोनियों को विकसित कर बिल्डर प्लाटिंग कर बेचकर चले जाते हैं। इसके बाद खरीदारों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। बीते दिनों में ऐसी शिकायतों की संख्या बढ़ने के बाद गत माह एमडीए ने शहर की कई कॉलोनियों को ब्लैक लिस्ट कर दिया था।

मांगी थी मदद

दरअसल, इन अवैध कॉलोनियों पर अंकुश लगाने के लिए मेरठ विकास प्राधिकरण ने विभिन्न विभागों से मदद भी मांगी थी। एमडीए ने बिजली से लेकर अन्य सुविधा पर रोक लगाने के लिए अन्य विभागों से कहा था। ऐसे में एमडीए द्वारा छह अवैध कालोनियों की रजिस्ट्री से लेकर सड़कें, नालियां, स्ट्रीट लाइट, बिजली कनेक्शन आदि सुविधाओं पर रोक लगाते हुए उन्हें अवैध घोषित कर दिया था।

ऊर्जा निगम को लिखा था पत्र

इसके साथ ही एमडीए ने ऊर्जा निगम के अधिकारियों को भी पत्र लिखकर अवैध कॉलोनियों को बिजली कनेक्शन नहीं दिए जाने की बात कही थी। वहीं जिन्हें कनेक्शन दिया जा चुका है, उनका कनेक्शन काटने को कहा था। ऐसे में अब बिजली विभाग ने इन कालोनियों की जांच कर कनेक्शन काटना शुरू कर दिया है।

ये घोषित हुई अवैध कालोनियों

जटौली गांव में कृष्णा नगर कालोनी के पीछे खसरा संख्या है 1810, 120

खिर्वा रोड पर आशाराम बापू आश्रम के सामने खसरा नंबर है 1403, 1404, 1405 और 1408

सरधना रोड खसरा नंबर है 600, 629, 630, 632 और 638

मोदीपुरम आलू फार्म के पीछे खसरा नंबर 1

खिर्वा रोड पर आशाराम बापू आश्रम के पीछे खसरा संख्या है 106, 107, 108 और 109

सरधना मुख्य रोड पर खसरा नंबर है 419 से 430

एमडीए द्वारा जारी अवैध कालोनियों की लिस्ट के मुताबिक कॉलोनियों में कनेक्शंस की जांच की जा रही है। अधिकतर का बिजली कनेक्शन जारी ही नहीं हुआ है। जिनका कनेक्शन जारी हुआ है, उनका कनेक्शन की जांच करने के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।

एके सिंह, अधीक्षण अभियंता सिटी

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.