गर्मी और बिजली चोरी के चलते ओवरलोड होकर फुंक रहे ट्रांसफार्मर

बिजली कटौती और ट्रिपिंग की समस्या से लोग हो रहे परेशान

Meerut। तापमान बढ़ने के साथ बिजली विभाग की परेशानियों लगातार बढ़ती जा रही हैं। दरअसल, गर्मी का प्रकोप बढ़ने के साथ ही बिजली की डिमांड में भी तेजी से वृद्धि हो रही है। जिसके चलते शहर के ट्रांसफार्मरों पर लोड बढ़ता जा रहा है और ट्रांसफार्मर ओवरलोड होकर फुंक रहे हैं। जिसका खामियाजा बिजली उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। दिन रात की बिजली कटौती से उपभोक्ता परेशान हो रहे हैं। ऐसे में बिजली विभाग भी अब लोड के अनुसार अपनी बिजलीघरों और ट्रांसफार्मरों को दुरुस्त करने में जुट गया है। इसके तहत बिजली विभाग अब ओवरलोड रहने वाले सब स्टेशनों के क्षेत्र में अभियान चलाकर बिजली चोरी को पकडे़गा और लाइन लॉस के कारणों की जांच कर उन्हें सुधारेगा।

रेड जोन में अभियान

बिजली विभाग ने शहर के 25 सब-स्टेशनों की सूची तैयार की थी। जिनमें लाइन लॉस 22.7 प्रतिशत से अधिक है। इन सब स्टेशन एरिया में बिजली चोरी और लाइन लॉस के चलते ट्रांसफार्मर ओवरलोड होकर लगातार फुंक रहे हैं। लगातार बिजली के तार ओवरलोड के कारण गर्म होकर टूट रहे इंसुलेटर फुंक रहे हैं। ऐसे में विभाग इन क्षेत्र में बिजली चोरी से लेकर लॉइन लॉस की समस्या को दूर करेगा। इसके लिए बकायदा एसडीओ स्तर की टीम बनाकर क्षेत्र में मूवमेंट शुरू कर दिया गया है। वहीं गत दो दिन तेज हवाओं के कारण कई क्षेत्र में बिजली के तार टूटने से भी बिजली की सप्लाई बाधित रही।

बिजली की बढ़ी डिमांड

शहर में बिजली उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन लोड के हिसाब से प्रतिदिन 600 से 650 एमवीए बिजली की डिमांड रहती है। लॉकडाउन के चलते बाजार के बंद होने के कारण गत माह तक यह मांग घटकर 500 एमवीए पर पहुंच गई थी। इस माह तापमान बढ़ने से इस मांग में इजाफा हो गया। इसके चलते डिमांड बढ़कर 750 एमवीए तक पहुंच गई। मगर बिजली विभाग की मानें तो लॉकडाउन में प्रवर्तन दल का अभियान बंद होने के कारण शहर में बिजली चोरी भी बढ़ गई है। वह भी रेड जोन में अधिक बिजली चोरी हो रही है। ऐसे में एवरेज से ज्यादा बिजली की डिमांड हो रही है। हालत यह है कि ओवरलोड के चलते पिछले सप्ताह से लिसाड़ी रोड, लिसाड़ी गेट, विकास पुरी, नौचंदी, हापुड़ रोड, रेलवे रोड, कंकरखेड़ा, गंगानगर, पल्लवपुरम, रामलीला ग्राउंड, एमईएस, लेडीज पार्क, टॉउन हाल, शारदा रोड, सिविल लाइन, टीपी नगर आदि बिजलीघर क्षेत्रों में बिजली की ट्रिपिंग लगातार बढ़ती जा रही है।

ओवरलोड से फूंका ट्रांसफार्मर

वहीं सोमवार को सदर की वेस्ट एंड रोड पर ओवरलोड होने के कारण सुबह के समय एक ट्रांसफार्मर में आग लग गई। अचानक लगी आग से आसपास के क्षेत्र की बिजली गुल हो गई। आनन-फानन में बिजली विभाग के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर आग को बुझाया और दोपहर बाद तक ट्रांसफार्मर बदल कर बिजली को चालू किया गया। इसके कारण सदर क्षेत्र में लोगों को चार से पांच घंटे का पावर कट झेलना पड़ा।

गíमयां बढ़ने के साथ एसी कूलर का प्रयोग बढ़ जाता है। साथ ही लॉकडाउन में बिजली चोरी के खिलाफ अभियान नहीं चल रहा है। ऐसे में चोरी की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं। जिससे ट्रांसफार्मर ओवरलोड होकर फुंक रहे हैं। बढ़ती गर्मी का असर भी

विजय पाल, सिटी एसई

Posted By: Inextlive