- ईनामी बदन सिंह बद्दो का आलीशान बंगला जमींदोज

- बदन सिंह बद्दो के मकान के ध्वस्तीकरण के कमिश्नर कोर्ट के यहां से हुए थे आदेश

- एमडीए टीम पांच थानों की फोर्स के साथ पहुंची पंजाबीपुरा

- ग्यारह बजे से लेकर साढ़े चार बजे तक चला बद्दो के मकान पर बुलडोजर

- बद्दो के बंगले के बराबर में बने प्लाट की दीवार को तोड़कर ढहाया गया बंगला

Meerut । यूपी पुलिस के मोस्ट वांटेड ढाई लाख रुपये के इनामी कुख्यात बदन सिंह बद्दो का बंगला गुरुवार को जमींदोज हो गया। तीन बुलडोजर और बीस हथौड़ों से कोठी को धराशायी कर दिया गया। एमडीए की टीम ने भारी सुरक्षा व्यवस्था क बीच सुबह ग्यारह बजे से कार्रवाई शुरू की जो शाम को पांच बजे तक चली। बद्दो का बंगला तोड़ने में पूरी मशक्कत करनी पड़ी। दरअसल बद्दो के बराबर में बने प्लाट की दीवार तोड़कर जेसीबी अंदर गई जिसके बाद बद्दो के बैक एरिया से बंगला ध्वस्त करने की कार्रवाई शुरू हुई। पहले जेसीबी चलाई गई, जिसके बाद मैनुअली हथौड़े तोड़कर ध्वस्त किया गया। आज भी कुछ एरिया बंगले का जो बचा है, उसको ध्वस्त कर दिया जाएगा।

चल गया बुलडोजर

पंजाबीपुरा मेरठ निवासी बदन सिंह बद्दो 28 मार्च 2019 को मुकुट महल से पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया था। बद्दो की फरारी पर ब्रह्मपुरी थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था। बद्दो की आज तक गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। ब्रह्मपुरी पुलिस ने सात नवंबर को बद्दो की पंजाबीपुरा स्थित आलीशान कोठी की संपत्ति को कुर्क कर दिया था। जिसके बाद बदन सिंह बद्दो के जमींदोज करने की तैयारी एमडीए ने शुरू कर दिया था। एमडीए ने गुरुवार को बद्दो की पंजाबीपुरा स्थित अलीशान कोठी को जमींदोज करने के लिए बुल्डोजर चला दिया। पहले दिन दो बुल्डोजर और 20 मजदूरों को लगाया गया, जो पूरा दिन में कोठी का 80 फीसदी हिस्सा तोड़ सके। कोठी को जमींदोज करने के दौरान एमडीए के डिप्टी कलेक्टर मनोज सिंह, एसपी सिटी डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एएसपी कृष्ण विश्नोई, सूरज राय, एसीएम सुनीता सिंह, समेत भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहे।

प्लाट की दीवार तोड़नी पड़ी

बदन सिंह बद्दो के मकान तक पहुंचने के लिए बुलडोजर नहीं जा सकता था, दरअसल गली छोटी होने के कारण ध्वस्तीकरण की कार्रवाई उसके मेन गेट से संभव नहीं थी। जिसके चलते बदन सिंह बद्दो के बराबर में पड़े प्लाट से जेसीबी को घुसाया गया। इसके बाद बदन सिंह के बराबर में विश्व बंधु का प्लाट बना हुआ है। उस प्लाट की चाहरदीवारी विश्व बंधु ने करा रखी है। विश्व बंधु की दीवार तोड़कर एमडीए ने दीवार तोड़ने की कार्रवाई शुरू की। दो

बुलडोजरों ने दीवार तोड़ी और रास्ता तैयार किया, जिसके बाद हथौड़े लेकर मजदूरों को भी लगाया गया। घंटों चली मशक्कत के बाद 80 प्रतिशत ध्वस्तीकरण की कार्रवाई हो सकी। विश्व बंधु ने एमडीए अधिकारियों से अपनी दीवार बनाने की अपील की हालांकि एमडीए अधिकारियों ने प्लाट की दीवार बनाने का भरोसा दिया, जिसके बाद ही विश्व बंधु ने बुलडोजर

बुलडोजर को चलने दिया था।

बीस मजदूर लगे तोड़ने

बदन सिंह बद्दो के घर को तोड़ने के लिए टैक्नीकल टीम भी साथ थी। दरअसल घर के पास आबादी होने के चलते उसके घर का ध्वस्तीकरण करना आसान नहीं था। जिसके चलते बुलडोजर चलाकर रास्ता साफ किया गया और फिर बीस मजदूरों को उतारकर हथौड़े बरसाए गए। बदन सिंह बद्दो के आलीशान कोठी को तोड़ने में पूरा दिन मजदूरों को लग गया। जब तक ध्वस्तीकरण की कार्रवाई नहीं हुई एमडीए से लेकर प्रशासनिक अधिकारी भी डटे रहें।

देखने को जुटी भीड़

बदन सिंह बद्दो की कोठी को धराशायी करने के लिए जैसे ही पुलिस और एमडीए का बुलडोजर पहुंचा तो तमाशबीनों की लाइन लग गई। घरों की छतों पर चढ़कर लोग कोठी को जमींदोज होते हुए देख रहे थे। बद्दो के घर के बराबर में एक उसका प्लाट भी है, जो पहले पुलिस धराशायी कर चुकी है, वहां पर लोग पहुंच कर पुलिस और एमडीए की कार्रवाई देख रही थी।

दिए थे नोटिस

बदन सिंह बद्दो के मकान की कुर्की करने के बाद एमडीए की तरफ से बद्दो के बंगले पर नोटिस चस्पा किया गया था। बद्दो की भाभी कुलदीप कौर को पांच नोटिस दिए गए थे। तीन नोटिस एमडीए और दो नोटिस पुलिस के द्वारा कोठी के मुख्य गेट पर चस्पा किए गए। उसके बाद किसी भी नोटिस का कुलदीप कौर जवाब नहीं दे पाई। कुलदीप कौर की तरफ से 25 दिसंबर कमिश्नर कोर्ट में अपील की गई थी, जिसको दो दिन पहले निरस्त कर दिया गया था। जिसके बाद एमडीए ने एसएसपी से फोर्स ध्वस्तीकरण के लिए मांगी थी। पांच थानों की फोर्स के साथ ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई।

अफसरों को देते रहे अपडेट

मेरठ के वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर लखनऊ में बैठे आला अधिकारी तक लगातार अपडेट ले रहे थे। बदन सिंह बद्दो की कोठी ध्वस्तीकरण की पल-पल की रिपोर्ट एसपी सिटी डॉ। अखिलेश नारायण सिंह मौके पर खड़े होकर दे रहे थे। लगातार उनको फोटो और वीडियो भी कार्रवाई की दी जा रही थी।

यह तैनात किया गया है फोर्स

- तीन एएसपी सीओ

- 05 थानेदार

- 20 सब इंस्पेक्टर

- 20 महिला कांस्टेबल

- 30 कांस्टेबल

- एक फायर बिग्रेड की गाड़ी

इन्होंने कहा

बदन सिंह बद्दो की कोठी का निर्माण बिना मानचित्र पास कराए किया गया था। पुलिस के सहयोग से जमींदोज कर दिया गया है। 80 प्रतिशत ध्वस्तीकरण हो गया है। बीस प्रतिशत शुक्रवार को ध्वस्त कर दिया जाएगा।

मनोज कुमार सिंह

डिप्टी कलेक्टर एमडीए

------------------

भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बदन सिंह बद्दो का बंगला एमडीए ने ध्वस्त कर दिया है। कुछ एरिया अभी बचा है, जिसको भी जल्द ध्वस्त एमडीए के द्वारा किया जाएगा। बद्दो के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी रहेगी।

अजय साहनी

एसएसपी

मेरठ।

Posted By: Inextlive