ऊर्जा मंत्री ने समीक्षा बैठक में दिए बिजली की निर्बाध आपूर्ति के सख्त निर्देश, बोले- काम में बर्दाश्त नहीं की जाएगी लापरवाही

उप-केंद्रों और उनसे जुड़े फीडरों का भी ऑडिट की निगरानी करेंगे एमडी पावर

चेयरमैन यूपीपीसीएल को दिए सब-स्टेशन की टेक्निकल ऑडिट सुनिश्चित कराने के निर्देश

Meerut। प्रदेश में पर्याप्त बिजली होने के बाद भी जनपदों में पावर कट की समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। ऐसे में पावर कट की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए मंगलवार को ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने शक्ति भवन से सभी विद्युत वितरण कंपनियों के कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि चेयरमैन यूपीपीसीएल यह सुनिश्चित करें कि सभी सब-स्टेशन की टेक्निकल ऑडिट कराई जाए। जहां कमी है, उसे दूर करा कर ट्रिपिंग को हर हाल में रोका जाए। उन्होंने उपभोक्ताओं को बेहतर आपूíत सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए।

शिकायतें हों कम

समीक्षा बैठक में ऊर्जा मंत्री नेकहा कि प्रदेश के पास पर्याप्त बिजली है, उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलना चाहिए। यह उपभोक्ता का अधिकार भी है कि उसे निर्बाध और गुणवत्ता वाली बिजली मिलती रहे। सब-स्टेशन की बेहतर निगरानी न होने से बिजली की उपलब्धता होने के बाद भी कई स्थानों पर बिजली आपूíत में बाधा हो रही है।

एमडी करेंगे निगरानी

ऊर्जा मंत्री ने डिस्कॉम एमडी को निर्देशित किया कि उप-केंद्र और फीडरवार निगरानी सुनिश्चित करें। इसके लिए जहां भी ट्रांसफार्मर की क्षमता में वृद्धि करनी है, उसे तत्काल करवाएं। सभी उप-केंद्रों और उनसे जुड़े फीडरों का भी ऑडिट किया जाए। इस काम में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और एमडी खुद भी इसकी निगरानी करेंगे।

समस्या का निस्तारण

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि यह भी सुनिश्चित होना चाहिए कि उपभोक्ता की आपूíत से संबंधित समस्याओं की तय समय पर सुनवाई और निस्तारण किया जाए। एमडी 1912 के कॉल सेंटर्स का निरीक्षण करें और निस्तारित की गई शिकायतों पर उपभोक्ताओं का फीडबैक भी लें। सोशल मीडिया पर आने वाली शिकायतों पर तुरंत संज्ञान लिया जाए और उपभोक्ता से बात कर उसकी समस्या का निस्तारण कराएं। इसकी निगरानी एमडी स्वयं करें। बैठक में पावर एमडी अरविंद मल्लपा बंगारी समेत चीफ इंजीनियर बीएस यादव, सिटी एसई विजय पाल समेत एसडीओ और जेई मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive