44 प्रतिशत लोगों में मिली यूरिक एसिड की दिक्कत

मेडिकल कॉलेज में हुई स्टडी में हुआ खुलासा

Meerut। इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में लोगों में जमकर प्रोटीन का सेवन किया है। प्रोटीन का सही इनटेक अब लोगों के लिए मुसीबत बन रहा है। इसका खुलासा मेडिकल कॉलेज में हुई एक स्टडी में हुआ है। इसके तहत प्रोटीन के अधिक सेवन का खमियाजा लोगों की किडनी को भुगतना पड़ रहा है। लोगों में यूरिक एसिड बढ़ने की समस्याएं सामने आ रही हैं।

ये है स्टडी रिपोर्ट

मेडिकल कॉलेज में हुई स्टडी के अनुसार 18 हजार मरीजों पर विभाग ने सर्वे करवाया है। इस रिपोर्ट के अनुसार 44 प्रतिशत लोग ऐसे सामने आएं हैं जिनमें यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा हुआ पाया गया। रिपोर्ट के मुताबिक करीब 8 हजार मरीजों में ये दिक्कत आई है। मरीजों में जोड़ों और किडनी की समस्याएं आ रही हैं।

कम उम्र के लोगों को दिक्कत

सर्वे के अनुसार प्रोटीन की अधिकता की वजह से किडनी और अन्य परेशानियों से जूझ रहे लोगों में ऐसे मरीज सामने आएं हैं जिनकी उम्र काफी कम है। रिपोर्ट के अनुसार नए आने वाले मरीजों की उम्र 30 से 50 के बीच में हैं।

ऐसे करें बचाव

बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा कम करने के लिए खाने में प्रोटीन की मात्रा कम की जाएं।

ऐसे खाने जिसमें प्रोटीन की अधिकता हो जैसे राजमा, दाल, चना, मांस, अंडा, दूध और दही का सेवन कम करें।

एक्सरसाइज जरूरी

डॉक्टर्स के मुताबिक ऐसे मरीजों को जिनको किडनी की परेशानी हो, यूरिक एसिड बढ़ गया हो या जोड़ों में दर्द की शिकायत हो रही है उन्हें रेग्यूलर एक्सरसाइज की जरूरत होती है। योग, कसरत करके इन्हें कंट्रोल किया जा सकता है।

प्रोटीन बॉडी के लिए जरूरी है। अगर इसके साथ एक्सरसाइज या फिजिकल मूवमेंट कम होता है तो किडनी की समस्या हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि इसके साथ फिजिकल एक्सरसाइज जरूर करें

डा। अरविंद, एमडी, मेडिकल कॉलेज

ओपीडी में आएं मरीजों पर मेडिसिन विभाग ने सर्वे करवाया है। ऐसे काफी मरीज सामने आएं हैं जिनमें किडनी की समस्याएं बढ़ गई है। प्रोटीन इम्यूनिटी बढ़ाता है लेकिन इसकी अधिकता की वजह से दूसरी समस्याएं बढ़ सकती है।

डा। ज्ञानेंद्र कुमार, प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive