बारिश में बढ़ने लगे आंखों के मरीज, आई-फ्लू, आंखों में जलन और एलर्जी से परेशान हुए लोग

30 प्रतिशत मरीज आंखों की समस्या के पहुंच रहे जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज

200 मरीज आंखों की परेशानी लेकर पहुंच रहे हैं जिला अस्पताल

300 से 400 मरीज रोजाना आई ओपीडी में पहुंच रहे हैं मेडिकल कॉलेज में

Meerut। रिमझिम फुहारों के बीच जहां मौसम गर्मी से राहत दे रहा है वहीं आंखों के लिए मुश्किलें बढ़ा दी है। धूप और बारिश की वजह से लोगों को आंखों का इंफेक्शन हो रहा है। आंखों में लाली, जलन, एलर्जी जैसी समस्याएं लेकर मरीज अस्तपाल पहुंच रहे हैं। वहीं दूसरे बीमारियां और इंफेक्शन भी लोगों को परेशान कर हैं।

यह है स्थिति

डॉक्टर्स के अनुसार बारिश का मौसम शुरू होते ही कंजेंटेवाइटिस की समस्या बढ़ गई है। आंखें लाल होना, आंख में सूजन, पानी आना, देखने और पढ़ने में कठिनाई जैसी समस्याएं लेकर मरीज अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। स्थिति ये है कि जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में करीब 30 प्रतिशत मरीज इन बीमारियों के बढ़ गए हैं। जिला अस्पताल में जहां 200 मरीज आंखों की परेशानी लेकर पहुंच रहे हैं वहीं मेडिकल कॉलेज में भी 300 से 400 मरीज रोजाना आई ओपीडी में पहुंच रहे हैं।

यह है वजह

डॉक्टर्स बताते हैं कि बारिश के बाद जब धूप निकलती है तो उसमें काफी तेजी होती हैं। तेज धूप के साथ ही इसमें हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें होती हैं। ये किरणें शरीर के साथ ही आंखों के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होती हैं। वहीं तमाम तरह के वायरस भी एक्टिव हो जाते हैं। जिसहकी वजह से लूज-मोशन, डायरिया, पेट दर्द व उल्टी जैसी तकलीफ भी हो जाती है।

ऐसे करें बचाव

आंखों के साथ पैरों व हाथों को साफ रखें।

आंखों और चेहरे को नियमित रूप से धोएं। स्किन को सूखा और साफ रखे

बरसात के मौसम में साफ व कॉटन के कपड़े पहनें।

नेल्स को छोटा रखे।

गीले कपड़े न पहनें।

डॉक्टर की सलाह से एंटीबायोटिक्स ड्रॉप्स आंखों में डालें।

तकिया, रूमाल, तौलिया आदि किसी से शेयर न करें।

आंखों को साफ पानी से धोएं।

बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का इस्तेमाल न करे।

धूप से बचाव करें।

अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाव के लिए चश्मे का प्रयोग करें।

बारिश के मौसम में यूवी किरणों का विकिरण स्तर बहुत तेजी से होता है और यह काफी खतरनाक हो जाता है। बारिश से एटमॉसफेयर से एरोजल परत धुल जाती है और यूवी रेज सीधे धरती पर पड़ने लगती हैं जिसका सबसे ज्यादा असर आंखों में होता है और आईफ्लू, आंखों में लाली, जलन, इचिंग, एलर्जी जैसी समस्या बेहद आम हो जाती है।

डा। पीके वाष्र्णेय, आई एक्सपर्ट, जिला अस्पताल

Posted By: Inextlive