सहायक आयुक्त का घेराव कर बढ़ा हुआ मुआवजा दिलाने की मांग

Meerut। बढ़े हुए प्रतिकर व भूखण्ड की मांग को लेकर मंगलवार को काजीपुर, सरायकाजी व मेरठ कस्बे के किसानों की आवास एवं विकास कार्यालय में सहायक आयुक्त का घेराव कर जमकर हंगामा किया। कांग्रेस सेवा दल के नेतृत्व में हुए इस प्रदर्शन में किसानों ने साफ कर दिया कि यदि मुआवजा नहीं मिला कि किसान अधिकारी यात्रा निकाली जाएगी और 31 अगस्त के बाद कार्यालय भी जबरन बंद करा दिया जाएगा।

भूखंड और मुआवजे की मांग

कांग्रेस सेवादल के जिलाध्यक्ष रोहित गुर्जर के नेतृत्व में किसानों के एक प्रतिनिधि मंडल ने आवास एवं विकास कार्यालय में संयुक्त आवास आयुक्त शेरी से मुलाकात कर उन्हें एक ज्ञापन दिया। किसानों ने ज्ञापन में अवगत कराया कि आवास एवं विकास परिषद द्वारा ग्राम काजीपुर, सरायकाजी, कमालपुर व घोसीपुर की जमीन जाग्रति विहार एक्सटेंशन विस्तार योजना 11 के लिए वर्ष 2008-09 के सíकल रेट के हिसाब से अधिग्रहित की गई थी। जिसमें सरायकाजी, काजीपुर व मेरठ कस्बे को 1000 रुपए वर्गमीटर व कमालपुर को 800 रुपए वर्गमीटर व घोसीपुर को 600 रुपए वर्गमीटर प्रतिकर दिया गया। अब 10 प्रतिशत जमीन किसानों की काटी गई थी, जिसे 5 प्रतिशत भूखण्ड के रूप में विकसित कर किसानों को दी जानी थी। लेकिन समझौते के बाद भी न तो किसानों को बढ़े प्रतिकर का लाभ मिला और न ही भूखंड दिया जा रहा है।

2013 से चल रहा विवाद

किसानों की मांग है कि 2013 में गाजियाबाद के किसानों को 6 प्रतिशत भूखण्ड दिया गया, उसी तर्ज पर हमें भी दिया जाए। ये दोनों मांग लगातार चली आ रही है। 2014 में परिषद ने योजना के समस्त किसानों का 100 रुपए वर्गमीटर प्रतिकर बढ़ा दिया था, जिसे किसानों ने उस समय लेने से मना कर दिया और 66 प्रतिशत यानी 660 रुपए प्रति वर्गमीटर प्रतिकर बढ़ाने व 6 प्रतिशत विकसित भूखण्ड देने की मांग जारी रखी। इस मांग को लेकर आज तक किसान आंदोलन कर रहे हैं।

किसान अधिकार यात्रा

कांग्रेस सेवा दल अध्यक्ष रोहित ने बताया कि 31 अगस्त को कांग्रेस सेवादल मुआवजे की मांग को लेकर किसान अधिकार यात्रा का आयोजन करेगा, जिसमें किसान भैंसा बुग्गी से कमिश्नरी जाएंगे और ज्ञापन देंगे। किसानों ने स्पष्ट किया कि 31 तक अगर किसानों के मसले का हल नहीं हुआ तो किसान 31 के बाद योजना में विकास कार्य बंद करा देंगे। इस दौरान तुलसीदास, बिल्लू सिंह, जीत सिंह, श्रीपाल भड़ाना, मास्टर रणपाल, एस के शाहरुख, नवल सिंह, विनोद भड़ाना, नरेश कुमार, अमरपाल, कन्हैया लाल, महकार, जयपाल, सुरेंद्र, कुंदन, बिल्लू, दयाचंद आदि किसान मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive