गत साल के मुकाबले स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए तेजी से बढ़ रहा फीडबैक

निजी एजेंसी की मुहिम के चलते 30 हजार के करीब पहुंचा फीडबैक

अभी 28 फरवरी तक शहरवासी दे सकते हैं निगम के कामों पर फीडबैक

Meerut। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की रैंक में सुधार के लिए सिटीजन फीडबैक का महत्वपूर्ण योगदान होता है। पिछले साल सिटीजन फीडबैक में कमी के कारण निगम को रैंकिंग में भारी नुकसान हुआ था। मगर इस बार निगम अपनी इसी कमी को शुरू से दूर करने में जुट गया था। इसी के चलते 26 जनवरी तक निगम का फीडबैक 30 हजार के पास पहुंच गया। जबकि पिछले साल यह फीडबैक 15 हजार के करीब था। इसके चलते इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर निगम को अच्छी रैंकिंग की उम्मीद जगी है।

30 हजार पार फीडबैक

26 जनवरी तक स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के सिटीजन फीडबैक में मेरठ नगर निगम को 27 जनवरी तक 29506 वोट मिल चुके हैं। इसके साथ ही, नगर निगम अपने पिछले साल के सिटीजन फीडबैक के आंकड़े से इस बार काफी आगे निकल गया है। हालांकि अभी फीडबैक जारी है और इसके तहत शहरवासी नगर निगम के कामों के लिए 28 फरवरी तक फीडबैक दे सकते हैं। ऐसे में माना जा रहा फरवरी लास्ट तक निगम 50 हजार फीडबैक को पार कर जाएगा।

एजेंसी की मदद

गत वर्षो से नगर निगम की टीम को ही फीडबैक बढ़ाने का काम दिया हुआ था। मगर नगर निगम के कर्मचारी अपने काम के साथ फीडबैक के काम को नहीं कर पा रहे थे। इसलिए इस बार नगर निगम ने फीडबैक बढ़ाने के लिए शहर की कुछ बड़ी एजेंसियों की मदद ली है। ये एजेंसी स्कूल, कॉलेज, निजी व सरकारी कार्यालयों में संपर्क कर स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए फीडबैक बढ़ाने में जुटी हुई हैं। इस बार स्वच्छ सर्वेक्षण की गणना को चार भागों के स्थान पर सिर्फ तीन भागों में 1500-1500 अंकों का कर दिया है। यानी इस बार सिटीजन फीडबैक 6000 नंबर्स के स्थान पर 4500 नंबर्स का होगा।

बॉक्स

फीडबैक में प्रदेश के जिलों की स्थिति

फीडबैक के मामले में मेरठ लगातार बढ़त बनाते हुए प्रदेश में 26वें स्थान पर पहुंच गया है। हालांकि मेरठ के पड़ोसी जिले नोएडा, गाजियाबाद आगरा फीडबैंक के मामले में मेरठ से आगे निकल गए हैं।

401561 वोट के साथ लखनऊ नगर निगम बना हुआ है।

286727 वोटों के साथ प्रयागराज दूसरे नंबर पर बना हुआ है।

242885 वोट के साथ कानपुर तीसरे नंबर पर बना हुआ है्।

फीडबैक लगातार बढ़ रहा है यह सर्वेक्षण में रैंक सुधारने में कारगर होगा। कुछ एजेंसियों की मदद ली जा रही है। इसके अलावा अन्य बिंदुओं पर भी काम किया जा रहा है।

डॉ। गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive