काली नदी की सफाई व संरक्षण के लिए चलाया जा रहा अभियान

सोमवार को आयोजित अभियान में शामिल हुए फिल्म अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी

नदी को बचाने की अपील के साथ नदी से जुड़ाव को लेकर कई संस्मरण भी सुनाएं

Meerut। कैद द रेन अभियान के तहत काली नदी की सफाई व संरक्षण को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। इस मौके पर सोमवार को फिल्म अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने भी शिरकत की। उन्होंने आम लोगों से नदी को संरक्षित करने की अपील की। इस दौरान नवाजुद्दीन ने अपने जीवन में नदी के महत्व को लेकर कई संस्मरण सुनाए।

आम लोगों से की अपील

गौरतलब है कि काली नदी की सफाई के लिए चलाए जा रहे अभियान को अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी जुड़े हैं। रजपुरा विकास खंड क्षेत्र के गांव औरंगाबाद में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे अभिनेता ने यहां नदी को बचाने और संरक्षित करने के लिए आम लोगों से अपील की।

लंदन से भी आएंगे

इस दौरान नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने कहा कि अगर वह लंदन में भी शूटिंग कर रहे होंगे तो काली नदी की सफाई में योगदान के लिए आ जाएंगे। उन्होंने अपने जीवन में नदी का महत्व बताया। उन्होंने कहाकि वह बचपन में मुजफ्फरनगर स्थित अपने गांव में नदियों में तैरने के लिए जाया करते थे। जब वह फिल्मों में काम करने के लिए मुंबई पहुंचे तब एक फिल्म निर्देशक ने उनसे पूछा कि क्या उन्हें तैरना आता है, जवाब हां में दिया। निर्देशक ने आगे पूछा कि आपने तैरना कहां पर सीखा। इस पर अभिनेता ने जवाब दिया कि मैंने अपने गांव की नदियों में तैरना सीखा।

सूख गई हैं नदियां

उन्होंने कहा कि आज नदी सूख गई है। इसको देखकर बड़ा अफसोस होता है। उन्होंने आगे कहा कि सबको सोचना पडेगा कि हम भावी पीढी को क्या दें रहे है। अभिनेता ने मिलकर नदी की सफाई अभियान को तेज करने और आमजन को अभियान से जुड़ने की अपील भी की। साथ ही नदी किनारे पीपल का पौधा भी रोपित किया।

कराया कोरोना टेस्ट

कार्यक्रम में शामिल होने के बाद अभिनेता भावनपुर सीएचसी केंद्र पर पहुंचे। यहां उन्होंने कोरोना की जांच भी कराई। इस दौरान अभिनेता ने कहा कि संक्रमण से बचाव के लिए सतर्कता अधिक जरूरी है।

अभियान और अधिकारियों की सराहना की

काली नदी की सफाई के लिए शुरू किए गए अभियान की सराहना करने के साथ अभिनेता ने अधिकारियों की भी प्रशंसा की। अभिनेता ने कहा कि नदी की सफाई के लिए शुरू किया गया अभियान अन्य के लिए भी प्रेरणा देने का काम करेगा। अन्य भी इसी प्रकार अपने क्षेत्र की नदियों को बचाने के लिए आगे आएंगे।

सबने कही अपनी बात

कार्यक्रम में डीएम के। बालाजी ने अभियान और काली नदी के संबंध में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई। इसके अलावा सीडीओ शशांक चौधरी, जिला वन अधिकारी राजेश कुमार के साथ नीर फाउंडेशन के संस्थापक और अभियान में सहयोगी रमन त्यागी ने नदी से संबंध में अपनी बात कही। साथ ही में प्रदूषित होने के कारण भी बताएं।

Posted By: Inextlive