वीसी की अध्यक्षता में छात्र कल्याण अधिष्ठाता की हुई बैठक

कमजोर वर्ग के लिए 10 फीसदी कोटा निर्धारित, इतनी ही सीटें बढ़ाई जाएंगी

Meerut। सीसीएसयू ने आíथक रूप से कमजोर वर्ग यानी ईडब्ल्यूएस के छात्रों के लिए प्रवेश में 10 फीसदी कोटा तय किया है। यह फैसला शनिवार को वीसी की अध्यक्षता में हुई छात्र कल्याण अधिष्ठाता की बैठक में लिया गया। इस कोटे के तहत कुल उपलब्ध सीटों के सापेक्ष 10 फीसद सीटें बढ़ाई जाएंगी। इसका लाभ कमजोर वर्ग के उन छात्रों को मिलेगा जो अन्य किसी श्रेणी में आरक्षण का लाभ नहीं ले रहे हैं।

अन्य किसी को प्रवेश नहीं

ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए बढ़ाई गई सीटों पर इनके अलावा किसी अन्य छात्र का प्रवेश नहीं होगा। यदि इस वर्ग में कोई छात्र दाखिले के लिए नहीं आता है तो भी किसी अन्य श्रेणी के छात्र को इन सीटों पर प्रवेश नहीं मिलेगा। प्रवेश के लिए ईडब्ल्यूएस छात्रों को निर्धारित प्रपत्र पर दुर्बल आय वर्ग का प्रमाण पत्र यूनिवर्सिटी या कॉलेज में जमा कराना होगा। प्रमाण पत्र जमा करने के बाद ही छात्र को प्रवेश मिलेगा।

अल्पसंख्यक कॉलेज में आरक्षण नहीं

यूनिवर्सिटी के अनुसार अल्पसंख्यक श्रेणी के कॉलेजों में आíथक रूप से कमजोर वर्ग को कोई भी आरक्षण प्रदान नहीं किया जाएगा। अल्पसंख्यक कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया पूर्व की भांति ही रहेगी। शासनादेश के अनुरूप ही इन निर्देशों को लागू किया जाएगा।

स्पो‌र्ट्स कोटा हुआ कम

यूनिवर्सिटी ने यूजी स्तर पर स्पो‌र्ट्स कोटे के तहत दाखिले में भी बदलाव किए हैं। यूजीमें स्पो‌र्ट्स कोटे पर केवल बीए, बीएससी, बीकॉम, बीएससी-एजी और बीएससी शारीरिक शिक्षा में ही प्रवेश प्रदान किया जाएगा। अन्य कोर्स में दाखिले नहीं होंगे।

Posted By: Inextlive