-कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार ने ज्वाइनिंग करते ही आलाधिकारियों के साथ बैठक की

-शासन के निर्देशों के अनुपालन के दिए आदेश, लॉ एंड आर्डर बरकरार रखना होगा

मेरठ: बुधवार दोपहर 2.30 बजे सर्किट हाउस पहुंचकर नवागत कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार ने कार्यभार ग्रहण किया तो वहीं करीब 4 बजे कमिश्नरी सभागार में सभी पुलिस-प्रशासनिक अफसरों के साथ बड़ी बैठक की। अफसरों को एक शिक्षक की तरह ब्लैक बोर्ड पर कार्य करने पद्धति समझाई और शासन के निर्देशों की जानकारी दी।

डीएम-एसएसपी ने किया स्वागत

डीएम समीर वर्मा, एसएसपी जे। रविंद्र गौड़ समेत वरिष्ठ पुलिस -प्रशासनिक अधिकारियों ने सर्किट हाउस पर कमिश्नर की आगवानी की। पुलिस टीम ने कमिश्नर को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इसके बाद कमिश्नर ने आयुक्त कार्यालय, न्यायालयों का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालय में साफ सफाई की समुचित व्यवस्था रखने बिजली के तारों को व्यवस्थित करने और निष्प्रयोजय सामान की नीलामी करने के आदेश दिए। स्वागत करने वालों में अपर आयुक्त गया प्रसाद, आरएन धामा, रणधीर सिंह दुहन, जेडीसी एसके मिश्रा, एडीएम प्रशासन दिनेश चंद्र, सिटी मुकेश चन्द्र, वित्त गौरव वर्मा व दिव्या मित्तल आदि अफसर मौजूद थे। भाजपा नेताओं ने भी कमिश्नर को आगमन पर बधाई दी।

विकास कार्यो की समीक्षा

आयुक्त सभागार में राज्य सरकार के उच्च प्राथमिकता प्राप्त विकास कार्यक्रमों के 80 प्रारूपों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते कमिश्नर ने अधिकारियों को पात्र व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाने, श्रमिकों के हित में काम करने, प्रत्येक घर में विद्युत उपलब्ध कराने, बड़े अवैध निर्माण व अतिक्रमण पर कार्यवाही करने, निर्माण कार्यो को गुणवत्तापरक व समयबद्ध रूप से पूर्ण करने, हर विभाग ई-टेंडररिंग व्यवस्था प्रारम्भ करने और स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत मण्डल के 5 जनपदों को 30 जून तक होंगे खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) करने के आदेश दिए।

अफसरों की ली क्लास

एक शिक्षक की तरह बैठक में कमिश्नर ने अफसरों की क्लास ली। बोर्ड पर उन्होंने जीवन में सफलता के लिए 4आई का मूलमंत्र अफसरों को दिया। 1-इंटीग्रिटी (ईमानदारी), 2-इंडस्ट्री(कठिन परिश्रम), 3-इंटेलीजेंसी (बुद्धिमता), 4-इंडीविजएलिटी(व्यक्तित्व) साथ ही पॉवर गेन करने के लिये रोल(भूमिका), नॉलेज (ज्ञान) और पर्सनॉलिटी (व्यक्तिगत विकास) तथा जीवन के उद्देश्य व खुशहाल जीवन के लिए दो मंत्र दिए। जिसमें नो रिगरेट फॉर द पास्ट और नो एप्रीहेंशन फॉर दी फ्यूचर शामिल हैं। योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट संयुक्त विकास आयुक्त एबी मिश्रा ने कमिश्नर के समक्ष रखी। बैठक में मंडल के प्रशासनिक अफसर मौजूद थे।

प्रोफाइल

-1985 बैच के आईएएस अधिकारी डॉ। प्रभात कुमार ने विभिन्न पदों पर रहे हैं। जिसमें स्थानिक आयुक्त नई दिल्ली, कृषि विभाग, नागरिक उड्डयन, में उच्च पदों कार्य किया। 18 अप्रैल को उनके जन्मदिन पर उनको मण्डलायुक्त मेरठ के चार्ज के साथ-साथ अध्यक्ष ग्रेटर नोएडा एवं यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण गौतमबुद्धनगर के पद का अतिरिक्त प्रभार सरकार ने दिया।

Posted By: Inextlive