मेवला रेल ओवर ब्रिज के पास के सíवस रोड पर हुआ कास्ट

Meerut। शहर के अंदर निर्माणाधीन आरआरटीएस कॉरिडोर के एलिवेटेड सेक्शन का पहला पियर या कहें पिलर शहर के अंदर लग गया। इस पियर के तैयार होने के साथ ही शहर के अंदर रैपिड रेल का काम तेज गति के साथ आगे बढ़ना शुरु हो गया है।

मेवला फ्लाई ओवर के पास पियर

आरआरटीएस कॉरिडोर के एलिवेटेड सेक्शन (पैकेज 7) का पहला पियर मेवला रेल ओवर ब्रिज के पास के सíवस रोड पर कास्ट किया गया है। इस पियर की ऊंचाई 8 मीटर है और इस खंड पर पियर्स की औसत ऊंचाई 7 मीटर से लेकर 10 मीटर तक के बीच की होगी।

ब्रह्मापुरी स्टेशन का होगा काम

पहले पियर के निर्माण के साथ ही शहर के अंदर पियर निर्माण का कार्य अब आगे बढ़ना शुरु हो गया है। इसके बाद अब नजदीकी ब्रह्मपुरी स्टेशन की ओर बढ़ेगा, जो लगभग 1 किमी की दूरी पर स्थित है। अभी कॉरिडोर का एलाइनमेंट सड़क किनारे मेवला फ्लाईओवर के साथ-साथ जा रहा है। आगे पोर्टल पिलर की सहायता से एलाइनमेंट मुख्य सड़क के बीच मे आ जाएगा और सड़क के बीच ही ब्रह्मपुरी स्टेशन का निर्माण किया जाएगा।

नही होगा आवगमन बाधित

मेवला रेल फ्लाईओवर व्यस्त सड़क मार्ग पर स्थित है। इसलिए एनसीआरटीसी बैरिकेडेड जोन में निर्माण कार्य कर रही है ताकि आम लोगों का आवागमन कम से कम से प्रभावित हो। साथ ही साथ निर्माण कार्य भी चलता रहे। यहां के ट्रैफिक को संभालने के लिए कई प्रशिक्षित ट्रैफिक मार्शल भी तैनात किए गए हैं।

शहर में दौडे़ेगी रैपिड

मेरठ में आरआरटीएस कॉरीडोर मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन से शुरू होता है। साथ ही यह मौजूदा दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे के ऊपर से गुजरते हुए परतापुर, रिठानी, शताब्दी नगर और ब्रह्मपुरी तक एलिवेटेड है। इसके बाद कॉरीडोर भूमिगत हो जाता है, जिसमे मेरठ सेंट्रल, भैंसाली और बेगमपुल के भूमिगत आरआरटीएस स्टेशन है। इसके बाद एमईएस कॉलोनी से फिर एलिवेटेड होकर कॉरीडोर मोदीपुरम आरआरटीएस डिपो तक पहुंचेगा।

शताब्दीनगर से मोदीपुरम के बीच जारी काम

पैकेज 7 के तहत शताब्दीनगर से मोदीपुरम के बीच के एलिवेटेड सेक्शन के सिविल निर्माण के लिए, यूटिलिटी शिफ्टिंग व अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण कार्य भी साथ-साथ चल रहे हैं। इसमें कॉरीडोर के आस पास ओवरहेड विद्युत वितरण लाइनों और इनसे संबंधित उपकरणों जैसे ट्रांसफार्मर इत्यादि का तरीके से शिफ्ट/मॉडिफाई करने का कार्य, ड्रेन व पानी की लाइन, टेलीफोन व गैस पाइप लाइन इत्यादि को मोड़ना, शिफ्ट या परिवर्तन करना शामिल है।

Posted By: Inextlive