18 अगस्त तक पूर्व चैंपियन व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी दें अपने विवरण

खिलाडि़यों को जमीनी स्तर के प्रशिक्षण के लिए भूतपूर्व खेल चैंपियनों को प्रशिक्षक के तौर पर किया जाएगा नियुक्त

Meerut। खेलो इंडिया योजना के अंतर्गत केंद्रीय खेल मंत्रालय की ओर से देशभर के एक हजार जिलों में खेलो इंडिया ट्रे¨नग सेंटर बनाए जा रहे हैं। इन सेंटर्स पर 14 खेलों के खिलाडि़यों को ट्रे¨नग दी जाएगी। इन केंद्रों पर खिलाडि़यों को जमीनी स्तर के प्रशिक्षण व खेलों को मजबूत करने के लिए भूतपूर्व खेल चैंपियनों को प्रशिक्षक के तौर पर नियुक्त किया जा रहा है। इससे पूर्व चैंपियन खिलाडि़यों की आय का रेगुलर इंतजाम भी होगा और संबंधित खेल के चैंपियन से ट्रे¨नग पाकर खिलाडि़यों को भी लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत खेलो इंडिया केंद्रों पर ओलंपिक में पहचान बनाने वाले तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, बैड¨मटन, साइकि¨लग, तलवारबाजी, हॉकी, जूडो, रोइंग, शू¨टग, तैराकी, टेबल-टेनिस, भारोत्तोलन, कुश्ती खेलों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

चुने जाएंगे पूर्व चैंपियन

भूतपूर्व खेल चैंपियनों की पहचान के लिए शॉर्ट लिस्टिंग मैकेनिज्म के अंतर्गत चार श्रेणियां बनाई गई हैं।

मान्यता प्राप्त खेल संघों के तहत मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व किया हो।

मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय खेल संघों द्वारा आयोजित सीनियर नेशनल चैंपियनशिप, खेलों इंडिया गेम्स में पदक विजेता हों।

अखिल भारतीय विश्वविद्यालय खेलों में पदक विजेता और राष्ट्रीय संघों द्वारा आयोजित सीनियर नेशनल चैंपियनशिप या खेलो इंडिया में प्रतिभाग किया हो।

18 तक दें प्रस्ताव

क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आले हैदर के अनुसार उक्त 14 खेलों में भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा संचालित खेलो इंडिया केंद्रों पर प्रशिक्षण दिए जाने के इच्छुक भूतपूर्व चैंपियन रहे खिलाड़ी निर्धारित प्रारूप में अपना प्रस्ताव कैलाश प्रकाश स्पो‌र्ट्स स्टेडियम स्थित क्षेत्रीय खेल कार्यालय में 18 अगस्त तक जमा करा दें। खिलाडि़यों के प्रस्ताव खेल निदेशालय भेजा जाएगा।

Posted By: Inextlive