आज प्रारंभिक आर्हता परीक्षा, कई स्कूल बने केंद्र

6वीं से 8वीं तक के खोलने को लेकर तैयारियां पूरी

Meerut। कोरोना संक्रमण की वजह से लंबे समय से बंद चल रहे स्कूल अब खुलने शुरु हो गए हैं। 9वीं से 12वीं तक पहले ही स्कूल री-ओपन हो चुके हैं जबकि मंगलवार से सभी बोर्ड की 6वीं से 8वीं तक भी क्लासेज शुरु होने जा रही हैं। हालांकि आज होने वाली प्रारंभिक आर्हता परीक्षा के लिए कई स्कूलों को केंद्र भी बनाया गया है इसलिए इन स्कूलों को बुधवार से खोला जाएगा।

एक शिफ्ट में चलेंगे स्कूल

स्कूल संचालकों ने बताया कि फिलहाल काफी कम संख्या में स्टूडेंट्स स्कूल पहुंच रहे हैं। ऐसे में अभी एक ही शिफ्ट में स्कूल खोले जाएंगे। ज्यादातर स्कूलों में 50 प्रतिशत भी अटेंडेंस नहीं हैं। पेरेंट्स भी सहमति नहीं दे रहे हैं। जिसे देखते हुए एक ही शिफ्ट में स्कूल चल रहे हैं। हालांकि शासन के निर्देशों के तहत स्कूलों को दो शिफ्टों में खोला जाना है। जिसमें सुबह 8 बजे से 11 बजे तक पहली शिफ्ट और 11.30 बजे से 2.30 बजे तक दूसरी शिफ्ट चलेंगी।

कुछ में रहेगा कॉम्बो मोड

स्टूडेंटृस की कम अटेंडेंस और बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न होने देने की वजह से जहां कुछ स्कूलों में ऑनलाइन और ऑफलाइन कॉम्बो मोड में क्लासेज चलेंगी। वहीं कुछ स्कूलों में सिर्फ ऑफलाइन क्लासेज का ही विकल्प रखा गया है। इन स्कूल संचालकों का कहना है कि स्टूडेंट्स को रोटेशन में बुलाया जा रहा है। टीचर्स पूरा प्रयास कर रहे हैं इसलिए ऑनलाइन मोड का विकल्प नहीं रखा गया है।

कुछ में मिलेगा ट्रांसपोर्ट

स्कूलों की ओर से स्टूडेंट्स को अभी सभी स्कूलों की ओर से ट्रांसपोर्ट का विकल्प दिया जा रहा है। जबकि काफी स्कूलों में अभी ये व्यवस्था शुरु नहीं हुई है। स्कूलों का कहना है कि काफी पेरेंट्स ऐसे हैं जो सेफ्टी को देखते हुए बच्चों को खुद ही पिक-ड्रॉप कर रहे हैं। वहीं बच्चों की संख्या काफी कम होने की वजह से ट्रांसपोर्ट को मेंटेन करना भी संभव नहीं हो पा रहा है।

पेरेंट्स की सहमति कम

बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर अभी पेरेंट्स पूरी तरह से कंवींस नहीं हो पा रहे हैं। फिलहाल की स्थिति के अनुसार 9वीं से 12वीं तक ही 40 प्रतिशत पेरेंट्स की सहमति मिली है। जबकि 6वीं से आठवीं तक के स्टूडेंट्स को स्कूल भेजने को लेकर पेरेंट्स की सहमति बहुत कम है।

शासन के निर्देशों के तहत ही स्कूलों को खोला जाएगा। सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। नियमों का पालन न करने वाले स्कूलों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाही की जाएगी।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस

स्कूल में सभी प्रोटोकॉल्स का पालन किया जाएगा। पेरेंट्स के मन में अभी दहशत है। उनको कंफर्टेबल होने और स्टूडेंट्स की पढ़ाई को देखते हुए अभी ऑनलाइन क्लास का विकल्प जारी रहेगा।

राहुल केसरवानी, सहोदय सेक्रेट्री

स्कूल एक ही शिफ्ट में चलेगा। सिर्फ ऑफलाइन क्लासेज चलेंगी। रोटेशन में 50-50 प्रतिशत स्टूडेंट्स को बुलाया जाएगा। पेरेंट्स से सहमति ली जा रही है। स्कूल बुधवार को खुलेगा।

आशिम कुमार दूबे, प्रिंसिपल, दीवान पब्लिक स्कूल

9वीं से 12वीं तक अभी बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत से कम है। 24 अगस्त को पीइटी का एग्जाम है। स्कूल में सेंटर होने की वजह से आज 6वीं से 8वीं तक क्लासेज शुरु नहीं होंगी।

सुधांशु शेखर, प्रिंसिपल, केएल इंटरनेशनल स्कूल

स्कूल खोलने को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है। हालांकि अभी पेरेंट्स की सहमति काफी कम मिल रही है। पेरेंट्स बच्चों को लेकर काफी चिंतित हैं। पीईटी होने की वजह से स्कूल बुधवार को खुलेगा।

अनीता त्रिपाठी, प्रिंसिपल, सीवीपीएस

पेरेंट्स की सहमति काफी कम है। अधिकतर पेरेंट्स बच्चों को स्कूल भेजने के प्रपोजल को रिफ्यूज कर रहे हैं। हालांकि हमारी तैयारियां पूरी हैं। एक ही शिफ्ट में रोटेशन में क्लासेज होंगी।

डा। अल्पना शर्मा, प्रिंसिपल, डीएवी

Posted By: Inextlive