डोर टू डोर कूड़ा गाड़ी की लाइव लोकेशन के साथ किमी की होगी रोजाना जांच, बैठक में सहायक नगरायुक्त ने दिए निर्देश

सफाई से पहले और बाद के फोटो व्हाट्सएप ग्रुप में करने होंगे अपडेट, वार्ड के सुपरवाइजर और खादय निरीक्षक को मिली जिम्मेदारी

Meerut। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में मेरठ नगर निगम की बेहतरीन रैंक के लिए निगम के आला अधिकारी रैंक सुधारने की प्रमुख संभावनाओं के सुधार में जुट गए हैं। इसके तहत सबसे प्रमुख डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था में सुधार लाया जा रहा है। इसके लिए मंगलवार को सहायक नगरायुक्त ब्रजपाल सिंह की अध्यक्षता में निगम सुपरवाइजर्स और निरीक्षकों के साथ बैठक का आयोजन कर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन गाडि़यों को जियो मैपिंग से जोड़कर मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी दिए गए।

होगी मॉनिटरिंग

अभी तक महीने के लास्ट में रिपोर्ट निकलती थी और पूरा महीना जितना डीजल उस गाड़ी को मिला है उसके साथ गाड़ी के किमी का मिलान किया जाता था। मगर अब गाडि़यों को जियो मैपिंग के द्वारा जोड़ा जाएगा। जिससे गाड़ी लाइव लोकेशन निगम के अधिकारियों को दिखे। इससे यह भी पता चलेगा कि गाड़ी वार्ड की किन-किन गलियों में गई और कहां और कितनी देर खड़ी रही।

गाड़ी चालक पर एक्शन

बैठक में यह बात भी उठी कि कूड़ा गाडि़यां बिना कूड़ा उठाए वापस चली जाती हैं। इस बाबत लोगों की शिकायतें भी बढ़ रही हैं। जिसके बाद बैठक में निर्देश जारी किए गए कि जियो मैपिंग से जुड़ने के बाद जनता की इन शिकायतों की जांच हो सकेगी। साथ ही शिकायत सही मिलने पर गाड़ी चालक पर एक्शन भी होगा।

बनेगी टेक्नीकल टीम

वहीं बैठक में नगरायुक्त के निर्देश पर इस पूरी प्रक्रिया को अमल में लाने के लिए टेक्नीकल टीम के साथ सॉफ्टवेयर को अपडेट कर पूरी व्यवस्था शुरू कराने के आदेश दिए गए। टेक्निकल टीम सभी कूड़ा कलेक्शन गाडि़यों के वीटीएस को सॉफ्टवेयर से जोड़कर जियो मैपिंग से निगरानी के लिए कंट्रोल रूम को अपडेट भी करेगी।

सफाई का फोटो अपडेट

वहीं बैठक में सहायक नगरायुक्त ने सभी सफाई एवं खादय निरीक्षकों को शहर में सफाई के दौरान सफाई से पहले और सफाई के बाद के फोटो व्हाट्सएप ग्रुप में अपडेट करने के निर्देश दिए। इसके लिए सभी वार्ड के सुपरवाइजर और खादय निरीक्षक को फोटो अपडेट करने की जिम्मेदारी दी गई है।

Posted By: Inextlive