बैलेस्टिक सेपरेटर मशीन की खरीदी के लिए टेंडर फाइनल

लोहिया नगर में प्रति घंटे 30 टन कूड़ा होगा निस्तारित

Meerut। लोहिया नगर में डंप लाखों टन कचरे का निस्तारण अब संभव हो सकेगा। यहां बैलेस्टिक सेपरेटर प्लांट लगाने का काम अंतिम दौर में है। नगर निगम अधिकारियों का दावा है कि इसे मई के पहले सप्ताह में चालू कर दिया जाएगा।

तैयार हो गया फाउंडेशन

लोहिया नगर डं¨पग ग्राउंड में बैलेस्टिक सेपरेटर मशीन स्थापित करने के लिए फाउंडेशन तैयार हो गया है। फाउंडेशन के चारों तरफ सीसी फर्श का निर्माण जारी है। यह फर्श 30 अप्रैल तक तैयार हो जाएगी। शेड निर्माण के लिए पिलर भी फर्श के बराबर तक बन गए हैं। यह काम भी फर्श के साथ पूरा हो जाएगा। कर्मचारियों के ठहरने के लिए लोहे के दो कमरे नुमा केविन भी तैयार हो गए हैं। इलेक्ट्रिक रूम भी लगभग तैयार हो गया है। बैलेस्टिक सेपरेटर मशीन शामली से आएगी। शामली की फर्म से मशीन खरीदने का टेंडर हो चुका है। फर्म ने मशीन तैयार कर दी है। बस, फर्श निर्माण पूरा होते ही मशीन को लोहिया नगर डं¨पग ग्राउंड में स्थापित किया जाएगा। बैलेस्टिक सेपरेटर प्लांट के लिए कंवेयर बेल्ट समेत कुछ उपकरणों की खरीदी गुजरात की एक कंपनी से कर ली गई है।

आएगा बैलेस्टिक सेपरेटर

लोहिया नगर डं¨पग ग्राउंड में गांवड़ी से दोगुला क्षमता का बैलेस्टिक सेपरेटर लगाया जा रहा है। इसकी क्षमता प्रति घंटे 30 टन कूड़ा निस्तारण की होगी। डंप कचरे से आरडीएफ ( प्लास्टिक कचरा), ईंट-पत्थर और कंपोस्ट अलग-अलग किया जाएगा। आरडीएफ की बिक्री की जाएगी। लोहिया नगर का कचरा खत्म करने में दो साल का वक्त लगेगा।

महामारी का काम पर प्रभावित हुआ है। लेकिन लोहिया नगर में बैलेस्टिक सेपरेटर प्लांट मई के पहले सप्ताह में चालू करने की पूरी तैयारी है। मशीनों की खरीदी व फाउंडेशन का काम पूरा कर लिया गया है।

ब्रजपाल सिंह, सहायक नगर आयुक्त प्रथम

Posted By: Inextlive