शहर में खुलेआम जलाया जा कूड़ा, एनजीटी के आदेश साबित हो रहे बेमानी

तीन दिन में महज एक अज्ञात में दर्ज हुई एफआईआर

पराली और कूड़ा जलाने पर निगम ने जुर्माना वसूलने और एफआइआर दर्ज कराने का अभियान किया शुरू

25 हजार तक जुर्माना तय किया निगम ने, पर देगा कौन

3 दिन में निगम को तकरीबन 13 आग की सूचना मिल चुकी है।

एनएएस कॉलेज के पास, बिजली बंबा बाईपास, काली नदी के पास लगी आग को निगम की टीम ने खुद बुझाया।

साथ ही टीम ने आसपास के लोगों से आग के कारणों की जानकारी ली थी।

हालांकि, टीम को आग लगाने वालों के बारे में पता नही लग सका।

काली नदी के किनारे आग के मामले में निगम ने अज्ञात में एक एफआईआर दर्ज की

आग लगाने वालों से निगम ने बतौर जुर्माना 500 से लेकर 25 हजार रुपए जुर्माना वसूलने के आदेश दिए हैं

सवाल यह है कि जुर्माना वसूलें किससे क्योंकि आग लगाने वाले निगम की पकड़ से बाहर हैं।

यदि कोई कूड़े में आग लगाता है कि तो आम लोग हेल्प लाइन नंबर 8395881830 पर शिकायत कर सकते हैं

Meerut। शहर की आबोहवा को शुद्ध करने के लिए एनजीटी के आदेश पर नगर निगम ने अभी से ही अपनी तैयारियां शुरु कर दी हैं। शहर में पराली और कूड़ा जलाने पर नगर निगम ने जुर्माना वसूलने और एफआइआर दर्ज कराने का अभियान शुरु कर दिया है। कूड़ा जलने की शिकायत मिलते ही तुरंत सुपरवाइजर या खुद नगर स्वास्थ्य अधिकारी मौके पर पहुंच कर आग बुझाने और आग के कारणों की जांच कर रहे हैं। लेकिन इसके बाद भी ना तो शहर में कूड़े की आग कम हो रही है और ना ही आग लगाने वाले निगम की पकड़ में आ पा रहे हैं। इसका नतीजा है कि गत तीन दिन में निगम ने कूडे़ में आग लगाने के केस में महज एक एफआईआर दर्ज की है।

आग पर नजर

दरअसल, नगर निगम ने एनजीटी और केंद्रीय पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण के निर्देशों के पालन में कचरा निस्तारण के साथ साथ कूड़ा जलाने की रोकथाम के लिए अभियान शुरु किया है। इसके तहत कूड़ा जलाने वालों पर निगरानी की जिम्मेदारी सफाई एवं खाद्य निरीक्षक, सफाई नायक और सफाई कर्मचारियों को दी गई है। शहर के प्रत्येक वार्ड में रोजाना कूड़ा स्थलों का निरीक्षण कर आग पर और आग जलाने वालों पर नजर रखी जा रही है। शहर में कूड़े में आग और शहर के बाहरी इलाकों में पराली को जलाने से रोकना निगम की प्राथमिकता है। इसको रोकने के लिए कूड़े में आग लगने की सूचना मिलते ही सफाई एवं खाद्य निरीक्षक या सफाई नायक मौके पर पहुंचकर आग बुझाने का आदेश दिया गया है। कूड़े में आग कैसे लगी और किसने लगाई, यह जानकारी जुटाकर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ थाने में एफआइआर का आदेश है। इसके साथ ही जलकल विभाग को भी टैंकर में पानी तैयार रखने का आदेश दिया गया है।

जारी किया नंबर

निगम ने कूडे़ में आग की घटनाओं को रोकने और तुरंत एक्शन लेने के लिए आम जन के लिए एक हेल्प लाइन नंबर 8395881830 जारी किया है। इस हेल्प लाइन नंबर पर कूड़ा जलने की शिकायत कर सीधा नगर स्वास्थ्य अधिकारी को सीधे सूचना दी जा सकती है। इसके अलावा निगम ने रोड स्वीपिंग मशीन से सड़क की धूल साफ करने की योजना बनाई है ताकि यह धूल सíदयों में स्मॉग बनकर परेशान ना करे। इसके साथ ही टैंकर और स्प्रिंकलर मशीन से शहर की सड़कों पर रोजाना पानी का छिड़काव किया जाएगा।

सूचना पर करेंगे कार्रवाई

जोनल सेनेट्री इंचार्ज अरुण खरखौदिया ने बताया कि वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए आग की सूचना पर तुरंत कार्रवाई की जा रही है। हमने काली नदी के पास कूड़ा जलने की सूचना मिलने पर मौके पर जाकर जांच की। आग को तुरंत बुझाया गया, लेकिन कोई शख्स की पहचान नही हो सकी। ऐसे में एक अज्ञात में एफआईआर दर्ज कराई गई है।

Posted By: Inextlive